एएमयू छात्रों के खिलाफ नहीं मिला देशद्रोह का सबूत, मुकदमा वापस लेगी यूपी पुलिस

बीजेपी की युवा इकाई भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक नेता की शिकायत पर एएमयू के 14 छात्रों के खिलाफ दर्ज देशद्रोह के मुकदमें में यूपी पुलिस को कोई सबूत नहीं मिला है। पुलिस ने छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा वापस लेने का फैसला किया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ स्थित अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में बीते दिनों एक विवाद के बाद 14 छात्रों के खिलाफ दर्ज देशद्रोह के केस में पुलिस को कोई सबूत नहीं मिले हैं। यूपी पुलिस ने कहा है कि आरोपी छात्रों के खिलाफ सबूत नहीं मिलने के कारण उनके खिलाफ दर्ज देशद्रोह का केस वापस लिया जाएगा। पुलिस के अनुसार एएमयू के 14 छात्रों के खिलाफ अब तक एकत्र सुबूत उन पर लगे आरोपों की पुष्टी नहीं करते हैं।

अलीगढ़ के एसपी आशुतोष द्विवेदी ने इस संबंध में कहा कि प्राथमिक जांच में एएमयू के छात्रों पर देशद्रोह का आरोप साबित नहीं होता है, इसलिए इसे हटा दिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले अलीगढ़ के एसएसपी आकाश कुलहरि ने भी कहा था कि घटना को लेकर अब तक इकट्ठा किए गए सबूतों से छात्रों के खिलाफ देशद्रोह का आरोप साबित नहीं होता है। अगर देशद्रोह का कोई प्रमाण नहीं मिलता है तो मुकदमे में से इसकी धारा को हटा दिया जाएगा।

गौरतलब है कि 12 फरवरी को एएमयू परिसर में उस समय हंगामा शुरू हो गया था जब रिपब्लिक टीवी की एक रिपोर्टर ने परिसर से रिपोर्टिंग करने क दौरान कथित तौर पर कहा कि “वह आतंकवादियों के विश्वविद्यालय में खड़ी हैं”। इस पर वहां मौजूद छात्रों का गुस्सा भड़क गया और छात्रों के दो गुटों में झगड़ा शुरू हो गया, जिसमें से एक गुट दक्षिणपंथी छात्र समूहों का था। एएमयू छात्र संघ और विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि रिपब्लिक टीवी की टीम परिसर से बिना इजाजत के प्रसारण कर रही थी और जानबूझकर लाइव प्रसारण में छात्रों को भड़काने के लिए अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल कर रही थी।

इसी विवाद को लेकर छात्र गुटों में हुई मारपीट के बाद भाजयुमो के जिला अध्यक्ष मुकेश लोढ़ी ने पुलिस को शिकायत देकर दावा किया कि जब वह परिसर से गुजर रह था तो एएमयू छात्रों की भीड़ ने उस पर हमला कर दिया। लोधी ने दावा किया कि इस दौरान एएमयू छात्रों ने उस पर फायरिंग भी की, लेकिन वह बच गया और गोली मेरी कार में जा लगी। लोधी ने अपनी एफआईआर में दावा किया कि इस दौरान छात्रों ने पाकिस्तान जिंदाबाद और भारत मुर्दाबाद जैसे नारे भी लगाए। लोधी की शिकायत पर पुलिस ने एएमयू के 14 छात्रों के खिलाफ देशद्रोह समेत आईपीसी की कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia