लॉकडाउन नहीं, अब खुलेगा भारत, एग्जिट प्लान के 3 चरणों में पटरी पर लौटेगी जिंदगी

लॉकडाउन के पांचवे चरण में कई राहत देते हुए कहा गया है कि राज्यों के अंदर या अंतर्राज्यीय आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। 8 जून से सभी धार्मिक स्थल, होटल, सैलून, रेस्टोरेंट शर्तों के साथ खुलेंगे। हालांकि रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केंद्र सरकार ने शनिवार को 68 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद एक्जिट प्लान की जानकारी दी है। सरकार ने 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाते हुए कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित क्रियाकलापों को खोलने का ऐलान करते हुए आदेश जारी कर दिया है। सोमवार (एक जून) से लागू हो रहे गृह मंत्रालय के नए आदेश में लॉकडाउन से बाहर निकलने के चरण बताए गए हैं।

गृह मंत्रालय के नए आदेश में कहा गया है कि "राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम- 2005 के अनुच्छेद 6 (2) (1) के अंतर्गत, 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को बढ़ाया जाता है और कंटेनमेंट जोन के बाहर क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित गतिविधियों को खोला जाएगा।" इसका मतलब है कि आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के अनुच्छेद 10(2)(1) की शक्तियों के तहत दिशानिर्देश 30 जून तक लागू रहेंगे। दिशानिर्देशों के तहत कंटेनमेंट जोन के अंदर सख्त पाबंदी लागू रहेगी और उसे पहले से सख्त किया जाएगा। केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी।

इसके साथ ही लॉकडाउन से राहत देते हुए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि व्यक्तियों और वस्तुओं के राज्यों के अंदर या अंतर-राज्य आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। साथ ही इस तरह की गतिविधियों के लिए अलग से अनुमति, अनुमोदन या ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, नए दिशानिर्देशों के मुताबिक रात का कर्फ्यू अभी जारी रहेगा, लेकिन अब रात 9 बजे से सुबह पांच बजे तक ही नाइट कर्फ्यू रहेगा। हालांकि, जरूरी चीजों के लिए कोई कर्फ्यू नहीं रहेगा।

एग्जिट प्लान के दूसरे चरण के तहत 8 जून से सभी धार्मिक स्थल, होटल, सैलून, रेस्टोरेंट को शर्तों के साथ खोलने की इजाजत होगी। सभी शॉपिंग मॉल भी चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे। इसके लिए एसओपी स्वास्थ्य मंत्रालय जारी करेगा। अंतरराज्यीय परिवहन पर रोक नहीं होगी, केवल राज्य चाहें तो इसे नियंत्रित कर सकते हैं।

वहीं दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खोले जाने पर फैसला होगा, जो सरकार बाद में स्थिति का आकलन कर लेगी। वहीं तीसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, मेट्रो, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, बार इत्यादि के खोलने पर फैसला स्थिति के अनुसार लिया जाएगा। गृह मंत्रालय सभी संबंधित मंत्रालयों के साथ स्थिति की समीक्षा के बाद इस संबंध में फैसला लेगा।

जारी किए गए नए दिशा-निर्देशों में शादी-ब्याह और अंतिम संस्कार में पुराने नियम लागू रहेंगे। सभी सामाजिक आयोजनों पर पहले की तरह पाबंदी जारी रहेगी। दिशानिर्देश में 65 साल से अधिक उम्र वाले लोग, गर्भवती महिलाएं, बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति और 10 साल से छोटे बच्चों को घर में रहने की सलाह दी गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 31 May 2020, 12:00 AM