अभी नहीं खुलेगा लॉकडाउन, सर्वदलीय बैठक में पीएम का संकेत, फैसला 11 को सभी सीएम के साथ बैठक के बाद

देश भर में जारी लॉकडाउन अभी नहीं खुलने जा रहा है, बल्कि इसकी अवधि और बढ़ाई जा सकती है। आज हुई सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने ऐसे ही संकेत दिए हैं। बैठक में मौजूद एलजेपी सांसद चिराग पासवान ने कहा कि शायद इस लॉकडाउन को आगे जारी रखने का फैसला सरकार ले सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश भर में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त होने जा रही है, जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन आज पीएम मोदी के साथ हुई सर्वदलीय बैठक से जो संकेत मिल रहे हैं उनसे साफ लगता है कि देश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाई जा सकती है। खुद पीएम मोदी ने भी सर्वदलीय बैठक में ऐसे ही संकेत दिए हैं।

पीएम के साथ सर्वदलीय बैठक में मौजूद रहे एलजेपी सांसद चिराग पासवान ने बैठक के बाद कहा कि प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये हुई बैठक में उन्होंने कहा कि जितनी जानकारी और जितने सुझाव उनके पास आ रहे हैं, वो अभी इसी तरफ इशारा कर रहे हैं कि देशहित में अभी लॉकडाउन को आगे जारी रखना चाहिए। चिराग पासवान ने आगे कहा कि बैठक में पीएम मोदी की बातों से कहीं न कहीं ये आभास हुआ कि शायद सरकार इस लॉकडाउन को आगे जारी रखने का फैसला ले सकती है। सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से ही कहीं न कहीं हम लोग इस बीमारी को इतने बड़े देश में सीमित रख पाए हैं।

बुधवार को विपक्ष के नेताओं और राज्यों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस बैठक में शामिल रहे ओडिशा के सांसद और बीजू जनता दल के नेता पिनाकी मिश्रा ने भी इसी तरह का दावा किया है। उन्होंने कहा कि बैठक में पीएम मोदी ने स्पष्ट कहा है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन एक बार में नहीं खोला जाएगा। उनके मुताबिक प्रधानमंत्री ने बैठक में कहा कि देश में अभी सामाजिक आपातकाल जैसे हालात हैं और ऐसे में कुछ कठोर फैसले लेने जरूरी हैं। साथ ही पीएम ने ये भी कहा कि तमाम राज्यों, जिला प्रशासन के लोगों और विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की सलाह दी है।

बीजू जनता दल के नेता ने कहा कि पीएम ने स्पष्ट किया है कि लॉकडाउन फिलहाल नहीं हट रहा है और कोरोना संकट से पहले और बाद के हालात एक से नहीं रहने वाले हैं। बैठक में मौजूद रहे एक और नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने उनसे साफ कहा कि पहले वह सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सलाह लेंगे कि मौजूदा हालात में लॉकडाउन हटाया जाए या नहीं।

कोरोना संकट पर आज वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये हुई सर्वदलीय बैठक में राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और एनसीपी प्रमुख शरद पवार के अलावा समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव, बीएसपी के सतीश मिश्रा, एलजेपी के चिराग पासवान, बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा, शिव सेना के संजय राउत, डीएमके के टीआर बालू, अकाली दल से सुखबीर सिंह बादल और जेडीयू से राजीव रंजन सिंह भी शामिल हुए। तृणमूल कांग्रेस ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया और उसकी ओर से सुदीप बंदोपाध्याय मौजूद रहे।

खबर है कि बैठक में इन नेताओं को कोरोना पर मौजूदा स्थिति के बारे में स्वास्थ्य, गृह और ग्रामीण विकास समेत कई विभागों के सचिवों ने जानकारी दी। हालांकि इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में विपक्ष के कई नेताओं ने देश में कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई किट) की कमी का मुद्दा उठाया। साथ ही कई वरिष्ठ नेताओं ने पीएम को यह भी सलाह दी कि संसद भवन की नई इमारत का निर्माण कार्य फिहलाल रोक देना चाहिए, जो सैंकड़ों करोड़ की लागत से हो रहा है।

फिलहाल इस बैठक से यही संकेत मिल रहे हैं कि आगामी 14 अप्रैल को देश में लॉकडाउन खत्म नहीं होने जा रहा है। खुद पीएम ने भी ऐसे ही संकेत दिए हैं। यह संकेत ऐसे समय आया है जब केंद्र सरकार कई दिनों से लॉकडाउन को लेकर मंथन कर रही है और कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन बढ़ाने की सलाह दे चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Apr 2020, 5:11 PM