न मंदिर का नाम, न श्रीराम की प्रतिमा का ऐलान, सिर्फ फैज़ाबाद को ‘अयोध्या’ करके लौट गए योगी

कहां तो देश का साधु समाज मंदिर की तारीख के ऐलान का इतंजार कर रहा था और कहां तो योगी जी आज के दिन अयोध्या की पावन भूमि पर भगवान राम की प्रतीमा की बात करने वाले थे! लेकिन मंगलवार को ऐसा कुछ भी नहीं हुआ, बस एक और शहर से उन्होंने उसका नाम छीन लिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जी हां, कहां तो शोर था कि अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम में बीजेपी सरकार के मुखिया योगी आदित्यनाथ राम मंदिर को लेकर कोई बड़ा ऐलान करेंगे, भगवान श्री राम की प्रतीमा की बात करेंगे, लेकिन हुआ ऐसा कुछ नहीं। बस योगी जी ने एक और जिले का नाम बदलने का ऐलान कर दिया। इस बार बारी थी राम की नगरी अयोध्या के फैजाबाद जिले की। मुगलसराय और इलाहाबद की तरह ही योगी ने फैजाबाद जिले को भी नया नाम दे दिया है। अब ये जिला अयोध्या के नाम से जाना जाएगा।

भगवान राम की नगरी अयोध्या में मंगलवार को सरयु नदी के किनारे भव्य दीपोत्सव का आयोजन हुआ। अयोध्या के रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग सुक के साथ खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपनी कैबिनेट के साथ मौजूद रहे। वहीं उन्होंने फैजाबाद जिला का नाम बदलकर अयोध्या करने का ऐलान करते हुए कहा कि अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता। साथ ही योगी ने अयोध्या में राजा दशरथ के नाम पर एक मेडिकल कॉलेज बनाने का भी ऐलान किया। वहीं, यहां बनने वाले एयरपोर्ट का नाम भी योगी ने भगवान राम के नाम पर करने की घोषणा की। इसके बाद राम की पैड़ी पर 3 लाख दीये जलाए गए।

दरअसल अयोध्या में राम मंदिर बनने में हो रही देरी को लेकर बीजेपी आरएसएस से जुड़े साधु-संतों की नाराजगी को देखते हुए 2 नवंबर को खुद योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि आने वाली दीवाली पर वह अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर एक बड़ी ‘खुशखबरी’ का ऐलान करेंगे। उन्होंने साधु-संतों को सब्र रखने की सलाह देते हुए कहा था कि “मैं दिवाली के दिन एक खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहा हूं।” जिसके बाद चर्चा शुरू हो गई थी कि संतों के दबाव में योगी आदित्यनाथ दीवाली के दिन अयोध्या में मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा ऐलान करने जा रहे हैं।

हालांकि बाद में प्रदेश की बीजेपी सरकार ने इस खुशखबरी पर से पर्दा हटाते हुए कहा था कि योगी सरकार अयोध्या में भगवान राम की भव्य प्रतीमा लगवाने जा रही है। लोकिन आज दोनों में से कोई बात नहीं हुई। एक तीसरी बात ये हो गई कि योगी जी फैजाबाद जिले का सिर्फ नाम बदलकर लौट गए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia