सावधान! कल से पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाएगा, गिरेगा पारा, बढ़ेगी सर्दी, हिमाचल के नारकंडा में जमकर बर्फबारी

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले तीन दिन तक उत्तर और उत्तर पूर्वी भारत में घना कोहरा छाएगा और तापमान में गिरावट होगी। मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान में गिरावट से सर्दी और ठिठुरन बढ़ेगी। उधर हिमाचल के नारकंडा में जमकर बर्फबारी हुई है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

बीते करीब तीन दिन से जारी बारिश से राहत मिलने के अनुमान के साथ ही मौसम विभाग ने कहा है कि कल से पूरे उत्तर भारत में घना कोहरा छाएगा। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा , पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान में कल से घना कोहरा छाया रहेगा। दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि यह स्थिति अगले तीन दिन तक रहेगी।

उन्होंने बताया कि अगले तीन-चार दिन तक दिल्ली का मौसम साफ रहेगा। लेकिन 8 जनवरी की रात या 9 जनवरी की सुबह हल्की बारिश हो सकती है। कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक दिल्ली में कल से तापमान में गिरावट आ जाएगी और 8 जनवरी को न्यूनतम तापमान लगभग 8 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा।


फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images

हिमाचल के नारकंडा, कोठी में हुई और बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों नारकंडा, कोठी और कल्पा में और बर्फबारी हुई है। इसके कारण बुधवार को तापमान में गिरावट आई है। वहीं शिमला और मनाली में रात भर बारिश हुई है। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, "लाहौल-स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों में सोमवार से ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम से भारी हिमपात हो रहा है।" लाहौल-स्पीति के मुख्यालय कीलोंग में 20 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि राज्य के सबसे ज्यादा बर्फबारी वाले किन्नौर जिले के कल्पा में 71 सेमी बर्फबारी दर्ज हुई। मनाली के पास कोठी में 35 सेमी बर्फबारी और मशहूर पर्यटन स्थल डलहौजी में 38 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मनाली के तापमान में 0.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी गई और यहां 43 मिमी बारिश हुई। शिमला में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री रहा और यहां 17.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। कीलोंग में न्यूनतम तापमान माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस, कल्पा में माइनस 1 डिग्री और धर्मशाला में 3.4 डिग्री रहा। धर्मशाला में 13.6 मिमी बारिश हुई है। लगातार बर्फबारी होने के कारण शिमला, किन्नौर, मंडी और कुल्लू जिलों में वाहनों के आवागमन में रुकावट आई है। मौसम विभाग के पूवार्नुमान में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार तक इस क्षेत्र में सक्रिय रहेगा।

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia