अभी गया नहीं, कायम है कोरोना का खतरा, रोज 40 से 50 हजार केस मिलना नियंत्रण नहीं, खतरनाक

इस बीच चिंता की बात यह है कि देश के 50 फीसदी सक्रिय मामले सिर्फ दो राज्यों-केरल और महाराष्ट्र से ही हैं। बीते कुछ दिनों में देश के अन्य राज्यों में तो कोरोना के मामले कम हुए हैं, लेकिन महाराष्ट्र और केरल में हालात अभी भी बेहतर नहीं हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद संक्रमण के मामले कम होने के बावजूद रोजाना करीब 50 हजार मामले सामने आ रहे हैं। कई विशेषज्ञों का कहना है कि रोज इतने केस मिलना खतरनाक है और कोरोना का खतरा अभी भी कायम है। देश में रोज 45 से 50 हजार के बीच केस मिल रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अभी भी इतने केस मिलने का मतलब है कि हम लोग अभी भी खतरे से बाहर नहीं हैं। खासकर देश के कुछ राज्यों में हालात अभी भी बेहतर नहीं हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की राष्ट्रीय कोविड टास्क फोर्स के सदस्य डॉ एनके अरोड़ा का कहना है कि हालात अभी भी खतरे से बाहर नहीं हैं। देश में 45 से 50 हजार के सक्रिय केस का होना बताता है कि संक्रमण फैलने की संभावना अभी भी बनी हुईं है। डॉ अरोड़ा के मुताबिक जब तक पूरे देश में मरीजों की संख्या 15 से 20 हजार नहीं पहुंच जाती तब तक यह कहना मुश्किल है कि आने वाले वक्त में हालात कब तक बेहतर हो सकेंगे। एक बात जरूर है कि जब तक ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण नहीं होता तब तक स्थिति ठीक नहीं हो सकती।


इस बीच चिंता की बात यह है कि देश के 50 फीसदी सक्रिय मामले सिर्फ दो राज्यों-केरल और महाराष्ट्र से ही हैं। बीते कुछ दिनों में देश के अन्य राज्यों में तो कोरोना के मामले कम हुए हैं, लेकिन महाराष्ट्र और केरल में हालात अभी भी बेहतर नहीं हैं। गुरुवार को पूरे देश में 48,786 कोरोना के नए मरीज सामने आए, जिनमें से करीब 50 फीसदी मामले सिर्फ महाराष्ट्र और केरल से थे। अब इन दोनों राज्यों को कोरोना से लड़ने के लिए विशेष रणनीति के तहत अपनी योजनाएं बनानी होंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजी गई दोनों राज्यों की रिपोर्ट के अनुसार केरल में जहां गुरुवार को 13,658 नए संक्रमित मरीज सामने आए। वहीं महाराष्ट्र में 9,775 संक्रमित मरीज मिले। मंत्रालय के विशेषज्ञों ने दोनों राज्यों को अन्य राज्यों, जहां कोरोना कंट्रोल किया गया है, के कोविड मैनेजमेंट को भी समझने के लिए कहा है। ताकि संक्रमित मरीजों की संख्या कम हो सके और हालात बेहतर हो सकें।


महाराष्ट्र और केरल के अलावा देश के चार और राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना के मामले संतोषजनक रूप से कम नहीं हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को मिली रिपोर्ट के अनुसार तमिलनाडु में गुरुवार को 4,506 मामले सामने आए, जबकि कर्नाटक में 3382 केस सामने आए। इसी तरह आंध्र प्रदेश में 3797, ओडिशा में 3371 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए, जो चिंता बढ़ाने वाले हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia