अब दिल्ली में ट्विटर के खिलाफ केस, पॉक्सो एक्ट और आईटी एक्ट की धाराओं में हुआ मामला दर्ज

ताजा एफआईआर ट्विटर इंक और ट्विटर कम्युनिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ है। केस दर्ज होने के बाद अब यह माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस इस मामले में आगे की कार्रवाई के लिए जल्द ही ट्विटर इंडिया को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब भी कर सकती है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत सरकार के साथ नए आईटी नियमों को लेकर जारी गतिरोध के बीच ट्विटर की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। आए दिन नए-नए विवादों से ट्विटर मुश्किलों में घिरता जा रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद और बुलंदशहर के बाद अब दिल्ली में भी ट्विटर के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो गई है। यह एफआईआर बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेट को लेकर पॉक्सो एक्ट और आईटी एक्ट की संगीन धाराओं में दर्ज कराई गई है।

मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफिक कंटेट को लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की ओर से दी गई शिकायत के आधार ट्विटर के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि साइबर सेल ने एनसीपीसीआर की एक शिकायत पर ट्विटर के खिलाफ पॉक्सो एक्ट और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है, जिसमें बाल यौन शोषण से संबंधित लिंक/सामग्री की उपलब्धता का हवाला दिया गया है।


यह एफआईआऱ ट्विटर इंक और ट्विटर कम्युनिकेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ है। एफआईआर दर्ज होने के बाद अब यह माना जा रहा है कि दिल्ली पुलिस इस मामले में आगे की कार्रवाई के लिए जल्द ही ट्विटर इंडिया को नोटिस जारी कर सकती है और पूछताछ के लिए कंपनी के अधिकारियों को तलब भी कर सकती है।

इससे कुछ दिन पहले नए आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार और ट्विटर के बीच जारी गतिरोध में उस वक्त संगीन मोड़ आ गया था, जब गाजियाबाद के लोनी में एक बुजुर्ग से कथित मारपीट और दाढ़ी नोचने की घटना के वायरल वीडियो को लेकर ट्विटर इंडिया के एमडी के खिलाफ लोनी बॉर्डर थाने में पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर पूछाताछ के लिए नोटिस जारी कर दिया। इसके बाद हाल ही में भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को बाहर दिखाने से आहत एक वकील प्रवीण भाटी ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की खुर्जा कोतवाली में भी ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज कराया है। भाटी उत्तर प्रदेश बजरंग दल के सह संयोजक भी हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */