उत्तर प्रदेश में अब रविवार को भी खुलेंगे सारे बाजार, कोरोना के चलते लागू साप्ताहिक बंदी खत्म करने का आदेश

प्रदेश के सभी जिले के व्यापार मंडल मांग कर रहे थे कि जब हफ्ते में छह दिनों में सारी गतिविधियां हो रही हैं तो सिर्फ एक दिन के लिए प्रतिबंध क्यों रखे जाएं। व्यापार में घाटे का हवाला देते हुए इन संगठनों ने साप्ताहिक बंदी पूरी तरह खत्म करने का सुझाव दिया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना महामारी से राहत की स्थिति को देखते हुए रविवार की प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को समाप्त करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब से सभी शहरों/बाजारों/उद्योगों/कारखानों में कोविड काल से पूर्व में प्रभावी रही साप्ताहिक बंदी के दिन अवकाश लागू करते हुए बाजार खोले जाएं। योगी ने इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने के आदेश दिए है। साथ ही उन्होंने चेताया है कि कोविड-19 को लेकर सतर्कता में कमी नहीं आनी चाहिए। इसके अलावा उन्होंने अन्य दिशा निर्देश भी जारी किए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रदेश में रविवार को बंदी की व्यवस्था को पूरी तरह खत्म किये जाने के बाद यूपी में अब रविवार को भी आम दिनों की तरह बाजार खुले रहेंगे। इस संबंध में शासन ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी और सेनिटाइजर के प्रयोग की शर्त के साथ सप्ताह में सातों दिन व्यवसायिक गतिविधियों की अनुमति दे दी है।


गौरतलब है कि प्रदेश के सभी जिलों से व्यापार मंडल यह मांग उठा रहे थे कि जब सप्ताह में छह दिनों में सभी प्रकार की गतिविधियां हो रही हैं तो सिर्फ एक दिन के लिए प्रतिबंध क्यों रखे जाएं। वे व्यापार में घाटा होने का हवाला दे रहे थे। कुछ संगठनों ने साप्ताहिक बंदी पूरी तरह खत्म करके पूर्व की व्यवस्था को लागू करने का सुझाव शासन को दिया था। व्यापार मंडलों की मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि सरकार का दावा है कि कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 15 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया, फरुर्खाबाद, हमीरपुर,हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर और शामली) में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। ये सभी जनपद आज कोविड संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हैं।


सरकार के अनुसार प्रदेश में औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 बनी हुई है और रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। विगत 24 घंटे में 2 लाख 33 हजार 350 सैम्पल की टेस्टिंग में 58 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 17 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 408 रह गई है। यह समय सतर्कता और सावधानी बरतने का है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia