अब उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष को दबाने की कोशिश, अध्यक्ष ने सभी कांग्रेस विधायकों को एक दिन के लिए सस्पेंड किया

ऐसा पहली बार हुआ है जब सभी कांग्रेस विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित किया गया हो। हालांकि, सत्ता पक्ष का आरोप है कि विपक्षी विधायकों ने जमकर हंगामा किया और कागज के गोले बनाकर स्पीकर की तरह फेंके, जिससे नाराज स्पीकर उन्हें एक दिन के लिए निलंबित कर दिया।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तराखंड विधानसभा के बजट सत्र की दूसरे दिन कुछ ऐसा हुआ जो आज तक राज्य के इतिहास में नहीं हुआ। दरअसल मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने पेपर लीक, मंहगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर बीजेपी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के सभी विधायकों को दिन भर के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया।

उत्तराखंड के गैरसैंण के भराड़ीसैंण में विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। मंगलवार को दूसरे दिन की कार्यवाही की शुरुआत काफी हंगामेदार रही। भर्ती परीक्षों के पेपर लीक, बेरोजगारी, मंहगाई के साथ गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर आज कांग्रेस के विधायकों ने बीजेपी सरकार के खिलाफ जमकर हंगामा किया। इस हंगामे के बीच विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूरी ने कांग्रेस के सभी विधायकों को दिन भर के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया।


ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेसी विधायकों को सदन की कार्यवाही से एक दिन के लिए निलंबित किया गया हो। हालांकि, सत्ता पक्ष का आऱोप है कि विपक्षी दल के विधायकों ने ना सिर्फ सदन में जमकर हंगामा किया बल्कि कागज के गोले बनाकर स्पीकर की तरह फेंके। इससे नाराज विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित कर दिया। इसके बाद सदन की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

बता दें कि विशेषाधिकार हनन के मामले में विपक्षी विधायक सदन के भीतर हंगामा कर रहे थे। सदन के भीतर जसपुर से विधायक आदेश चौहान के मामले में विशेषाधिकार हनन का विषय सामने आया था, जिस पर चर्चा की जा रही थी। उसी दौरान विपक्ष ने जोरदार प्रदर्शन शुरू कर दिया। इससे पहले दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस के विधायकों ने किसानों के गन्ना समर्थन मूल्य और भुगतान को लेकर विधानसभा के बाहर जमकर प्रदर्शन किया और बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia