मूर्तियों पर महाभारत जारी: अब केरल में बापू की प्रतिमा पर हमला, चश्मा तोड़ा

बीजेपी की त्रिपुरा जीत के बाद शुरु हुआ प्रतिमाएं तोड़ने का सिलसिलाअब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और तक पहुंच गया है। केरल मेंबापू की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया और उनका चश्मा तोड़ दिया गया।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मूर्तियों पर महाभारत अब बेहद निम्न स्तर पर पहुंचने लगी है। त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद हुड़दंगियों ने अब एक और लेफ्ट शासित राज्य केरल में राष्ट्रपति महात्मा गांधी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया। केरल के थालीपारंबा इलाके में महात्मा गांधी की प्रतिमा को तोड़ने की कोशिश की गई। इस प्रतिमा पर लगा गांधी जी का चश्मा टूटा पाया गया है। इस मामले में अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है और न ही बापू की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने वालों का पता चला है।

दूसरी तरफ केरल में पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने के बाद अब कुछ लोगों ने बाबा साहेब अंबेडकर की मुर्ति को नुकसान पहुंचाया है। इससे पहले त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद वहां रूसी क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं ढहा दी गई थीं। इसके बाद देशभर में अलग-अलग जगहों पर महापुरुषों की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की खबरें आ रही हैं। देशभर में बीते चार दिनों में सात मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया जा चुका है।

मूर्तियों पर महाभारत जारी: अब केरल में बापू की प्रतिमा पर हमला, चश्मा तोड़ा
तमिलनाडु के तिरुवेत्तुयूर में बुधवार रात अंबेडकर की मूर्ति पर पेंट  फेंका गया

इस सबकी शुरुआत दिन त्रिपुरा से हुई थी जहां बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लेनिन की दो प्रतिमाओं को गिरा दिया त्रिपुरा में चुनाव परिणामों के बाद सोमवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बेलोनिया में 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था। मंगलवार को भी राज्य में लेनिन की एक मूर्ति को तोड़ दिया गया। त्रिपुरा में 25 साल से लेफ्ट फ्रंट की सरकार थी, और पहली बार बीजेपी यहां सत्ता में आई है। इसके बाद से पूरे राज्य में सीपीएम कार्यालयों पर हमले की खबरें आ रही हैं।

मूर्तियों पर महाभारत जारी: अब केरल में बापू की प्रतिमा पर हमला, चश्मा तोड़ा
त्रिपुरा के बेलोनिया में लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था।

इसके बाद एक बीजेपी नेता के पेरियार विरोधी बयान के बाद तमिलनाडु के तिरुवेत्तुयूर में बुधवार रात अंबेडकर की मूर्ति पर अज्ञात लोगों ने पेंट डाल दिया। इससे पहले राज्य के वेल्लोर जिले में मंगलवार रात समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया। यह काम बीजेपी के एक नेता एच राजा की फेसबुक पोस्ट के बाद किया गया। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

मूर्तियों पर महाभारत जारी: अब केरल में बापू की प्रतिमा पर हमला, चश्मा तोड़ा
तमिलनाडु के वेल्लोर में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था

मूर्तियों पर हमले की घटनाएं पूर्वोत्तर से शुरु होकर दक्षिण भारत और फिर उत्तर प्रदेश और बंगाल तक पहुंच गईं। यूपी के मेरठ जिले के मवाना इलाके में मंगलवार रात शरारती तत्वों ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया। इसे लेकर स्थानीय लोगों ने काफी देर तक हंगामा किया और मूर्ति को बदलवाने की मांग की।

मूर्तियों पर महाभारत जारी: अब केरल में बापू की प्रतिमा पर हमला, चश्मा तोड़ा
कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोतने के आरोप में सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

वहीं, पश्चिम बंगाल में कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर बुधवार को कालिख पोत दी गई।। पुलिस ने प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोते जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने इस पर तीखी प्रतिक्रियाएं जताईं। पीएम ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से इस मामले को रोकने के लिए बात की। लेकिन इसके बावजूद में केरल में बापू की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गयाय़

इस बीच खबरों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि मंत्रालय इस तरह की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई करेगा। गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia