अब दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा, केजरीवाल ने किया एलान, गिनाए नए बदलाव के फायदे

दिल्ली के अपने शिक्षा बोर्ड का ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पूरा देश देख रहा है कि बीते छह साल में दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं। अब नया बोर्ड शिक्षा व्यवस्था में हो रहे इन क्रांतिकारी परिवर्तनों को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा।

फोटोः @AamAadmiParty
फोटोः @AamAadmiParty
user

नवजीवन डेस्क

देश की राजधानी दिल्ली का भी अब अपना शिक्षा बोर्ड होगा। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आज हुई कैबिनेट बैठक में इसके लिए मंजूरी दे दी है। कैबिनेट बैठक के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बारे में एलान करते हुए कहा कि अब दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा। उन्होंने कहा कि 'दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन' की स्थापना होगी और यह बोर्ड दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में हो रहे क्रांतिकारी परिवर्तन को नई ऊंचाइयों पर लेकर जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा बोर्ड के गठन का एलान करते हुए कहा कि आज दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने दिल्ली के अपने शिक्षा बोर्ड के गठन को मंजूरी दे दी है। अब दिल्ली का अपना बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन बनाया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि ऐसा नहीं है कि हमारी सरकार है, इसलिए हमने अलग से शिक्षा बोर्ड बना लिया। ये अन्य राज्यों की तरह कोई मामूली शिक्षा बोर्ड नहीं होगा।

प्रेस कांफ्रेंस में केजरीवाल ने दिल्ली के अपने शिक्षा बोर्ड की अहमियत गिनाते हुए कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का बोर्ड होगा। उन्होंने कहा कि पूरा देश देख रहा है कि बीते छह सालों में दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं। अब दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की स्थापना दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था में हो रहे इन क्रांतिकारी परिवर्तनों को नई ऊंचाइयों की तरफ़ लेकर जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन में इस साल 20 से 25 सरकारी स्कूलों को शामिल किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के तीन लक्ष्य होंगे। इसका मकसद छात्रों को किसी भी धर्म, जाति और अमीर-गरीब का फर्क भूलकर अच्छा इंसान बनाना, देश की जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार करना और बच्चों को रोजगार मांगने के लिए नहीं, बल्कि रोजगार देने के लिए तैयार करना होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia