अब फरुर्खाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग, BJP सांसद ने सीएम योगी को लिखा पत्र

बीजेपी सांसद ने कहा कि मुगल शासक फरूखशियर ने 1714 में भारतीय पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के लिए ऐतिहासिक शहर का नाम अपने नाम पर फरुर्खाबाद कर दिया था, इसलिए उन्होंने भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए इसका नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में दोबारा बीजेपी की योगी सरकार आते ही एक बार फिर शहरों के नाम बदलने की मांग शुरू हो गई है। अब फरुर्खाबाद से लोकसभा सांसद मुकेश राजपूत ने सीएम योगी को पत्र लिखकर फरुर्खाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग की है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को लिखे पत्र में बीजेपी सांसद ने फरुर्खाबाद के इतिहास का जिक्र करते हुए लिखा कि तीन नदियों गंगा, रामगंगा और काली नदी के मध्य बसा हुआ फरूर्खाबाद पांचाल राज्य की राजधानी हुआ करता था। फरुर्खाबाद की स्थापना से पहले ही यहां कपिल, संकिसा, श्रृंगीरामपुर और शमसाबाद प्रसिद्ध थे।

अब फरुर्खाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग, BJP सांसद ने सीएम योगी को लिखा पत्र

मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखने की पुष्टि करते हुए कहा कि यह क्षेत्र हिन्दू और जैन दोनों धर्मों को मानने वालों के लिए पवित्र है। संकिसा में श्रीलंका, कंबोडिया, थाईलैंड, बर्मा और जापान सहित कई देशों का बौद्ध विहार बना हुआ है। उन्होंने कहा कि यहां देश-विदेश से पर्यटक आते हैं।

बीजेपी सांसद ने कहा कि मुगल शासक फरूखशियर ने 1714 में भारतीय पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक शहर का नाम अपने नाम के आधार पर फरुर्खाबाद कर दिया था, इसलिए उन्होंने भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर फरुर्खाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने का अनुरोध किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia