अब गूगल इंडिया ने 400 से अधिक कर्मचारियों को निकाला, प्रभावितों ने लिंक्डइन पर बयां किया अपना दर्द

बेतरतीब छंटनी के आरोप से इनकार करते हुए अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पहले कहा था कि उन्हें कार्यबल को कम करने के लिए गहरा खेद है। पिचाई ने स्टाफ को एक ईमेल में कहा था कि वह 'उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं जो हमें यहां तक ले आए।'

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया के साथ भारत में भी आर्थिक मंदी जैसे हालात के बीच अब गूगल इंडिया ने 400 से अधिक कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है। इनमें से कई प्रभावित कर्मचारियों ने अपना दर्द लिंक्डइन पर बयां किया है। इस छंटनी ने कंपनी में वैश्विक स्तर पर 12,000 कर्मचारियों को प्रभावित किया है।

द हिन्दू बिजनेस लाइन ने सबसे पहले 16 फरवरी को हुई गूगल इंडिया में छंटनी के बारे में रिपोर्ट की थी। दरअसल भारत में यह छंटनी वैश्विक स्तर पर गूगल में बड़े पैमाने पर नौकरी कटौती के फैसले का हिस्सा थी, जिसने कंपनी में वैश्विक स्तर पर 12,000 कर्मचारियों को प्रभावित किया है।

गूगल के गुरुग्राम कार्यालय में एक अकाउंट मैनेजर कमल दवे ने लिंक्डइन पर अपना दर्द बयां करते हुए लिखा, "मैं भी कल गूगल इंडिया में छंटनी का शिकार बना। गूगल में मैं अकाउंट मैनेजर/कंसल्टेंट के रूप में काम कर रहा था। कई उद्योगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग लक्ष्यों को पूरा करना मेरे काम का फोकस था।" दवे ने आगे लिखा, "मैं एक नई भूमिका की तलाश कर रहा हूं और आपके समर्थन की सराहना करूंगा। किसी भी संपर्क, सलाह या अवसरों के लिए अग्रिम धन्यवाद।"


छंटनी से बचे गूगल इंडिया के एक अन्य कर्मचारी ने कहा, "उन्हें (सहयोगियों को) इससे गुजरते हुए देखना वास्तव में मुश्किल है।" कर्मचारी ने आगे कहा कि यह और भी मुश्किल है, क्योंकि आप नहीं जानते कि उनसे कैसे बात करें, क्या कहें। इसी तरह से कई कर्मचारियों ने लिंक्डइन और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना दर्द जाहिर किया है।

इस बात से इनकार करते हुए कि छंटनी 'बेतरतीब ढंग से' की गई, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पहले कहा था कि उन्हें कार्यबल को कम करने के लिए 'गहरा खेद' है।
पिचाई ने कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा कि वह 'उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं जो हमें यहां तक ले आए।'

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia