गृह मंत्रालय के निशाने पर हर्ष मंदर, NGO 'अमन बिरादरी' के खिलाफ CBI जांच की सिफारिश

साल 2021 में हर्ष मंदर के ठिकानों पर ईडी ने भी छापा मारा था। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग के केस में कार्रवाई की गई थी। इससे पहले भी बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ स्टैंड रखने वाले कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और उनके एनजीओ पर सरकार इसी तरह हमला बोल चुकी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गृह मंत्रालय ने विदेशी अंशदान (विनियमन) अधिनियम के कथित उल्लंघन के लिए लेखक और मानवाधिकार कार्यकर्ता हर्ष मंदर के एनजीओ अमन बिरादरी के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है। सोमवार को आधिकारियों ने कहा कि हर्ष मंदर के एनजीओ पर आरोप है कि विदेशों से जो चंदा लिया गया उसमें एफसीआरए कानून का उल्लंघन हुआ है।

जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पूर्व आईएएस अधिकारी और लेखक हर्ष मंदर के एनजीओ के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं। अमन बिरादरी नाम के एनजीओ के खिलाफ विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के उल्लंघन के लिए सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है।


मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, पूर्व प्रशासनिक अधिकारी हर्ष मंदर के एनजीओ अमन बिरादरी पर एफसीआरए के उल्लंघन का मामला पाया गया है। अब सीबीआई अमन बिरादरी में विदेशों से आए फंड की जांच करेगी। इससे पहले भी बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ स्टैंड रखने वाले कई सामाजिक कार्यकर्ताओं और उनके एनजीओ पर सरकार हमला बोल चुकी है।

गौरतलब है कि साल 2021 में हर्ष मंदर के ठिकानों पर ईडी ने भी छापा मारा था। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग के केस में कार्रवाई की गई थी। इसके बाद हर्ष मंदर को एयरपोर्ट पर एक कार्यक्रम के लिए अमेरिका जाने से रोक दिया गया था। बता दें कि हर्ष मंदर यूपीए सरकार के दौरान सलाहकार परिषद के सदस्य के तौर पर लंबे समय तक काम कर चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia