अब मध्य प्रदेश में राजा मिहिर भोज की जाति को लेकर बवाल, मुरैना में दो समुदायों में पथराव, वाहनों में तोड़फोड़

मुरैना और ग्वालियर में सम्राट मिहिर भोज की एक प्रतिमा लगाई गई है। जिले में लगाई गई इस प्रतिमा के नीचे लगाई गई राजा के नाम की पट्टिका में उन्हें गुर्जर जाति का बताया गया है। इसी बात को लेकर गुर्जर और क्षत्रिय समुदायों में विवाद भड़क गया है।

फाइल फोटोः IANS
फाइल फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार में राजा मिहिर भोज की जाति पर उठा विवाद अभी शांत भी नहीं हुआ कि अब मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल इलाके में राजा मिहिर भोज की जाति को लेकर दो वर्गों में विवाद भड़क उठा है। मुरैना में तो दोनों समुदायों में संघर्ष के हालात बन गए औऱ गुरुवार की रात और शुक्रवार की सुबह दोनों ओर से जमकर पथराव हुआ और कई वाहनों में तोड़फोड़ की गई। हालात को देखते हुए प्रशासन ने मुरैना में निषेधाज्ञा लगा दी है।

मिली जानकारी के अनुसार मुरैना और ग्वालियर में सम्राट मिहिर भोज की एक प्रतिमा लगाई गई है। जिले में लगाई गई इस प्रतिमा के नीचे लगाई गई राजा के नाम की पट्टिका में उन्हें गुर्जर जाति का बताया गया है। इसी बात को लेकर गुर्जर और क्षत्रिय समुदायों में विवाद भड़क गया है। देखते ही देखते उनके बीच विवाद संघर्ष में बदल गया, क्योंकि दोनों राजा को अपनी-अपनी जाति का बता रहे हैं।


इस मामले केा लेकर गुरुवार शाम को मुरैना में दोनों वर्ग आमने-सामने आ गए। एक वर्ग के लेाग सड़क पर आ गए और जाम भी लगाया। सड़क पर उतरे लोगों का कहना था कि पट्टिका में सम्राट की जिस जाति का उल्लेख है, वह गलत है। भीड़ जमा होने पर पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को हटाने के लिए हल्का बल प्रयोग भी किया। देर रात को फिर लोग सड़क पर आ गए और वाहनों में तोड़फोड की।

बीते दो दिनों में अब तक सात वाहनों में तोड़फोड़ की गई है, वहीं पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार ने शरारती तत्वों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए है। मुरैना जिला प्रशासन के दखल के चलते गुरुवार को मामला शांत हो गया था, मगर शुक्रवार की सुबह फिर कुछ लोगों ने सड़क पर उतरकर वाहनों पर पथराव कर तोड़फोड़ की है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार प्रशासन ने एहतियातन धारा 144 लागू कर दी है। क्षेत्र में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia