अब मध्य प्रदेश के मंत्री ने किसानों को बताया देशद्रोही-दलाल, पर मोदी सरकार करना चाहती है बातचीत

केंद्र के विवादित कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन पर बीजेपी का हमला जारी है। इसी कड़ी में अब मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार में कृषि मंत्री कमल पटेल ने विवादित बयान देते हुए आंदोलनकारी किसानों को देशद्रोही बता दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आसिफ एस खान

मोदी सरकार के विवादत कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसानों का आंदोलन तेज होता जा रहा, जिससे सरकार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है। आंदोलन को खत्म कराने के लिए लगातार केंद्र की तरफ से किसानों को फिर से बातचीत के लिए बुलाने की कोशिशें जारी हैं। लेकिन इसी के साथ आंदोलन को बदनाम करने की कोशिशें भी उसी गति से जारी हैं। अब इसमें नया नाम जुड़ गया है मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार में कृषि मंत्री कमल पटेल का।

सोमवार को पटेल ने विवादित बयान देते हुए दावा किया कि "आंदोलनकारी दलाल, देशद्रोही संगठन हैं।" उज्जैन में संवाददाताओं से बात करते हुए पटेल ने कहा कि, "आंदोलन करने वाले किसान संगठन दलाल, देशद्रोही, विदेशी शक्तियों के इशारों पर पलने वाले हैं। अचानक पांच सौ संगठन सांप, बिच्छू, नेवले की तरह पनप गए हैं। ये सभी देशद्रोही हैं।"

कमल पटेल ने आगे कहा, "आने वाले दिनों में कई राजनीतिक दल, जनता और किसानों के बीच जाने लायक नहीं रहेंगे, इनका राजनीतिक अस्तित्व खत्म हो जाएगा। जब बाढ़ आती है और पानी बहुत ज्यादा हो जाता है, तो सांप, बिच्छू, गोयरा, नेवला एक पेड़ पर चढ़ने लगते हैं और जान बचाने के लिए एक साथ एकत्रित होने लगते हैं। इसी प्रकार देश भर में पीएम मोदी की विकास की बाढ़ आई हुई है, सारा विपक्ष उसमें बह रहा है। सब एकत्रित हो गए हैं और विरोध कर रहे हैं, साथ ही देश को गुमराह कर रहे हैं।"

कृषि मंत्री ने कहा कि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने तय किया है कि इस कानून के बारे में जागरूकता लाएंगे, जन जागरण अभियान के माध्यम से किसानों को बताएंगे कि किस प्रकार पांच सौ किसान संगठन कुकुरमत्ते की तरह उठ खड़े हुए हैं। वास्तव में ये किसान संगठन नहीं हैं, ये दलालों के संगठन हैं, ये देशद्रोहियों के संगठन हैं, ये संगठन उन विदेशी शक्तियों के पैसों पर पल रहे हैं, जो देश को मजबूत नहीं होने देना चाहते हैं।"

गौरतलब है कि कमल पटेल का बयान ऐसे समय आया है जब केंद्र की मोदी सरकार के कई मंत्री, जिनमें कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और हरियाणा में बीजेपी के सहयोगी जेजेपी के नेता और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला लगातार फिर से वार्ता शुरू करने की अपील कर रहे हैं। दुष्यंत चौटाला ने तो सोमवार को दावा किया कि जल्द ही फिर से वार्ता शुरू होगी और मुद्दे का समाधान निकलेगा। लेकिन ऐसे में कमल पटेल जैसे बीजेपी नेताओं का बयान बीजेपी की नीयत पर सवाल खड़े करता है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia