अब ब्रिटेन जाने पर दोनों टीका ले चुके भारतीयों को नहीं होना होगा क्वारंटीन, 11 अक्तूबर से लागू होंगे नियम

ब्रिटेन ने भारतीयों के लिए ब्रिटेन पहुंचने पर 10 दिन क्वारंटीन अनिवार्य कर दिया गया था। हालांकि, भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी, लेकिन ब्रिटेन ने मानने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद भारत ने भी भारत आने वाले ब्रिटिश नागरिकों पर इसी तरह के नियम लगा दिए।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन जाने पर भारतीयों को अनिवार्य क्वारंटीन में रहने के कठोर नियम को लेकर भारत की जवाबी कार्रवाई के आगे आखिरकार ब्रिटेन सरकार को झुकना पड़ा है। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने आज कहा कि कोविशील्ड या यूके द्वारा अनुमोदित किसी भी वैक्सीम की दोनों डोज ले चुके किसी भी भारतीय यात्री को 11 अक्तूबर से उनके देश में क्वारंटीन नहीं होना पड़ेगा।

ब्रिटेन ने डब्ल्यूएचओ द्वारा मान्यता प्राप्त भारत की कोविशील्ड को अब तक मान्यता नहीं दी थी और एक नियम लागू किया था जिसके तहत भारतीय छात्रों और अन्य भारतीयों को ब्रिटेन पहुंचने पर 10 दिन क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया गया था। हालांकि, भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई थी और कई बार ब्रिटेन से इस अनिवार्य शर्त को वापस लेने को कहा था, लेकिन ब्रिटेन ने मानने से इनकार कर दिया था।


ब्रिटेन के इस रुख के बाद भारत ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत पहुंचने वाले ब्रिटिश नागरिकों के लिए 10 दिन का क्वारंटीन आवश्यक कर दिया था। भारत ने 1 अक्तूबर को ब्रिटिश नागरिकों के खिलाफ जवाबी प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया था। इसमें अनिवार्य क्वारंटीन के साथ आने से पूर्व और बाद में कोरोना परीक्षण जैसी शर्त भी रखी गई थीं। इसके बाद भारत में ब्रिटिश दूतावास ने रुख नरम करते हुए कहा था कि जल्द ही इसका हल निकाल लिया जाएगा।

ब्रिटेन ने सितंबर में कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लेने के बावजूद ब्रिटेन जाने वाले भारतीयों के लिए 10 दिन अनिवार्य क्वारंटीन का नियम लागू किया था। भारत ने इसे भेदभावपूर्ण बताते हुए नियम में ढील देने का आग्रह किया था। लेकिन ब्रिटेन के नहीं सुनने पर भारत ने जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। आखिरकार भारत ने भी ब्रिटिश नागरिकों के लिए उसी दिन से सख्त नियम लागू करने का निर्णय ले लिया, जिस दिन से ब्रिटेन लागू करने वाला था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */