अब शादी में भी डिजिटली होगा न्यौते का पेमेंट, मदुरै के परिवार ने कार्ड पर छपवाया क्यूआर कोड

अब शादी में न्यौता देने के लिए लिफाफा या तोहफा खोजने की जरूरत नहीं है। अब आप गूगल पे या फोन पे के जरिये सीधे नव दंपत्ति के बैंक खाते में पैसा भेज सकते हैं। आप भले यकीन न करें, पर ऐसा संभव है और हुआ भी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अब शादी में वर-वधु को आशिर्वाद के तौर पर नकद पैसे देने के लिए लिफाफा खोजने या तोहफा ढूंढने की जरूरत नहीं है। अब कोई भी गूगल पे या फोन पे का उपयोग करके सीधे नव दंपत्ति के बैंक खातों में ही पैसा ट्रांसफर कर सकता है। आप यकीन नहीं करेंगे, लेकिन ऐसा संभव है और ऐसा हुआ भी है।

दरअसल मदुरै में एक परिवार ने शादी के निमंत्रण पत्र पर गूगल पे और फोन पे के क्यूआर कोड छाप कर इस नये विचार को जन्म दिया है। उन्होंने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों और जो लोग महामारी के कारण शादी में शामिल नहीं हो सके, उन लोगों को क्यूआर कोड के जरिये तोहफा या आशिर्वाद देने का एक आसान विकल्प दिया।

मदुरै की यह शादी रविवार को हुई है, जिसका निमंत्रण पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस अनोखे कदम के बारे में दुल्हन की मां टी.जे. जयंती ने बताया कि लगभग 30 व्यक्तियों ने इस विकल्प का इस्तेमाल कर शादी का तोहफा दिया। जयंती मदुरै में जननी ब्यूटी पार्लर चलाती हैं। उन्होंने कहा, "यह पहली बार है जब हमारे परिवार में इस तरह का प्रयोग किया गया। मेरे पास इसे लेकर बहुत सारे फोन आ रहे हैं। इसी तरह मेरे भाई और परिवार के अन्य लोगों के पास भी सुबह से बहुत सारे फोन आ रहे हैं।"

कोरोना महामारी के चलते शादी या किसी फंक्शन को ऑनलाइन करने से लेकर टेक्नॉलॉजी की मदद से कई नए आइडिया सामने आ रहे हैं। पिछले महीने एक नवविवाहित जोड़े ने अपने उन रिश्तेदारों और दोस्तों के घर पर शादी की दावत का खाना डिलीवर कराया था, जिन्होंने उनकी शादी को ऑनलाइन देखा था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia