अब कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट ने बढ़ाई चिंता, महाराष्ट्र में अब तक तीन लोगों की मौत

महाराष्ट्र ने डेल्टा प्लस कोविड -19 वायरस वेरिएंट से तीसरी मौत की सूचना दी है। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में इस वेरिएंट के रोगियों की कुल संख्या अब तक 65 से अधिक है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

महाराष्ट्र ने डेल्टा प्लस कोविड -19 वायरस वेरिएंट से तीसरी मौत की सूचना दी है। अधिकारियों ने कहा कि राज्य में इस वेरिएंट के रोगियों की कुल संख्या अब तक 65 से अधिक है। डेल्टा प्लस के एक 69 वर्षीय व्यक्ति ने रायगढ़ के नागोथाने में दम तोड़ दिया, जबकि इसी वेरिएंट से संक्रमित एक मध्यम आयु वर्ग की महिला का पास के उरण शहर में इलाज चल रहा है।

गुरुवार की देर शाम, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को शहर के पूर्वी उपनगरों की एक 60 वर्षीय महिला की डेल्टा प्लस सकारात्मक नमूना रिपोर्ट मिली, जिसका 24 जुलाई को निधन हो गया था। अधिकारियों ने कहा कि इससे पहले, राज्य में डेल्टा प्लस के पहले मरीज 80 वर्षीय व्यक्ति का 25 जून को रत्नागिरी में निधन हो गया था।

इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स इंटीग्रेटिव बायोलॉजी लैब के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को, महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में डेल्टा प्लस वैरिएंट रोगियों की संख्या 65 आंकी थी।


इन 65 में से सबसे ज्यादा 13 जलगांव में, 12 रत्नागिरी में, 11 मुंबई में, छह-छह ठाणे और पुणे में, तीन पालघर में, दो-दो रायगढ़, नांदेड़ और गोंदिया में और एक-एक सिंधुदुर्ग, औरंगाबाद, सांगली, बीड, नंदुरबार, अकोला और चंद्रपुर, कोल्हापुर में हैं।

रोगियों में 33 महिलाएं और 32 पुरुष शामिल हैं, और 33 मामलों में से लगभग आधे संक्रमित लोगों की उम्र 19-45 हैं, जबकि 17 लोग 46 से 60 वर्ष के हैं और सात लोग 60 से अधिक आयु वर्ग के हैं। अधिकारियों ने कहा कि एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने युद्धस्तर पर इन संक्रमितों के करीबी संपर्कों, उनकी यात्रा के इतिहास, टीकाकरण की स्थिति, हाल की चिकित्सा स्थिति और अन्य प्रासंगिक विवरणों की तलाश शुरू कर दी है, ताकि अधिक संक्रमणों को रोका जा सके।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia