अब गोली से कोरोना का होगा खात्मा, फाइजर की दवा को यूरोपियन यूनियन ने दी मंजूरी

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के अंत में ईएमए द्वारा इसके आपातकालीन उपयोग के लिए मार्गदर्शन दिए जाने के बाद अनुमोदन यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों को दवा को देने की अनुमति दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) ने गंभीर बीमारी के जोखिम वाले वयस्कों के इलाज के लिए अमेरिकी बहुराष्ट्रीय जैव प्रौद्योगिकी फर्म फाइजर की कोरोना गोली के इस्तेमाल को सशर्त मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल के अंत में ईएमए द्वारा इसके आपातकालीन उपयोग के लिए मार्गदर्शन दिए जाने के बाद अनुमोदन यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों को दवा को देने की अनुमति दी।

ईएमए ने एक बयान में कहा कि "लोगों के इस्तेमाल के लिए औषधीय उत्पादों की समिति (सीएचएमपी) ने वयस्कों में कोरोना के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा पैक्सलोविद के लिए एक सशर्त विपणन प्राधिकरण देने की सिफारिश की थी, जिन्हें पूरक ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं है और जिनमें गंभीर खतरा है।"

पैक्सलोविड यूरोपीय संघ में कोरोना के इलाज के लिए अनुशंसित पहली एंटीवायरल दवा है। इसमें एक साथ पैक किए गए दो सक्रिय पदार्थ होते हैं। एक शरीर में सार्स-सीओवी-2 की गुणा करने की क्षमता को कम करता है, जबकि दूसरा पहले पदार्थ को शरीर में उन स्तरों पर लंबे समय तक रहने में सक्षम बनाता है जो वायरस के गुणन को प्रभावित करते हैं।


ईएमए ने कहा कि उन्होंने कोरोना से जुड़े मरीजों के अध्ययन के आंकड़ों का मूल्यांकन किया, जिससे पता चला कि पैक्सलोविद के साथ उपचार ने कम से कम एक अंतर्निहित स्थिति वाले रोगियों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को काफी कम कर दिया।

अध्ययन में शामिल अधिकांश मरीज कोरोनावायरस के डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित थे। प्रयोगशाला अध्ययनों के आधार पर, पैक्सलोविद ओमिक्रॉन और अन्य रूपों के खिलाफ भी प्रभावी होने की उम्मीद है। ईएमए ने कहा कि गोली के दुष्प्रभाव हल्के हैं।

ईएमए की सिफारिश सभी यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों में लागू होने वाले त्वरित निर्णय के लिए यूरोपीय आयोग को भेजी गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia