दिल्ली, यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में अब पड़ेगी भीषण गर्मी! IMD ने जारी किया हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के अलग-अलग हिस्सों में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने लगी है। ऊपर से लू लोगों का जीना और महुला कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा। आईएमडी ने आज पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में लू का अलर्ट जारी किया है।  

गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग हिस्सों में गंभीर हीटवेव और पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर और दक्षिण आन्तरिक कर्नाटक में 23 अप्रैल, 2024 को लू की की स्थिति रहने की संभावना है। आगे भी राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर और दक्षिण आन्तरिक कर्नाटक में 24 अप्रैल को हीटवेव की स्थिति रहने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर और दक्षिण आन्तरिक कर्नाटक में 25-26 अप्रैल को भी हीटवेव जारी रहने की संभावना है।

बात करें दिल्ली की तो यहां इस पूर हफ्ते बारिश होने के कोई आसार नहीं हैं। आईएमडी के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली में गर्मी और बढ़ने की संभावना है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 23 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। 23 अप्रैल को उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है।


वहीं, 23 से 24 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभव है। 23 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। 23 से 26 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में और 23 अप्रैल को उत्तरी कोंकण और गोवा में हल्की बारिश की संभावना है। 23 से 24 अप्रैल के बीच केरल और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश हो सकती है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia