अब स्पेशल ट्रेनों में मिलेगी वेटिंग टिकट, लेकिन वेटिंग टिकट वाले नहीं कर पाएंगे यात्रा, अब फंसा है ये पेंच!

रेलवे बोर्ड की ओर से एक आदेश जारी किया गया है। इसमें बताया गया है कि वर्तमान में संचालित विशेष ट्रेनों और भविष्य में शुरू होने वाली सभी तरह की ट्रेनों में 22 मई से वेटिंग लिस्ट जारी किए जाएंगे, जोकि अभी बिल्कुल बंद है। हालांकि ये सीमित वेटिंग लिस्ट क्लास के अनुसार होंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय रेलवे स्पेशल ट्रेनों के लिए शुक्रवार यानी कल से वेटिंग टिकटों की बुकिंग भी शुरू करने जा रही है। खबरों के मुताबिक, रेलवे अब और ज्यादा स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बना रही है, जिनमें स्लीपर कोच भी होंगे। स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट वाले टिकट 22 मई या उसके बाद की यात्राओं के लिए होंगे। एसी चेयरकार और 3AC में अधिकतम 100-100 वेटिंग टिकट तो 2AC में 50 वेटिंग टिकट जारी होंगे। एग्जिक्यूटिव क्लास और 1AC में अधिकतम 20-20 वेटिंग टिकट जारी होंगे। इसके अलावा स्लीपर टिकट के लिए 200 वेटिंग होंगे।

खबरों के मुताबिक इन ट्रेनों के लिए वेटिंग टिकट भी मिल सकेगा। अभी तक चल रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन की बुकिंग में यह सुविधा नहीं है। हालांकि, तत्काल और प्रीमियम तत्काल की सुविधा इन ट्रेनों के लिए भी उपलब्ध नहीं होगी। वहीं आरएससी की भी सुविधा नहीं होगी।

अब स्पेशल ट्रेनों में मिलेगी वेटिंग टिकट, लेकिन वेटिंग टिकट वाले नहीं कर पाएंगे यात्रा, अब फंसा है ये पेंच!

यहां फंसा है पेच!

रेलवे भले ही कल यानी शुक्रवार से वेटिंग टिकट भी जारी कर दिया है, लेकिन ऐसे टिकट वालों को यात्रा की इजाजत कतई नहीं होगी। चार्ट बनने तक जो वेटिंग टिकट कनफर्म हो चुके होंगे, सिर्फ उन्हीं से यात्रा की जा सकेगी। जिसकी टिकट वेटिंग होगी वो यात्रा नहीं कर सकेंगे।

क्यों जारी करना पड़ा वेटिंग टिकट

जब वेटिंग टिकट वालों को स्पेशल ट्रेनों में यात्रा की इजाजत नहीं होगी तो इन्हें जारी ही क्यों किया जाएगा। इसको लेकर रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ यात्री आखिरी क्षणों में टिकट कैंसल करा रहे हैं। यही वजह है कि कल से वेटिंग टिकट भी जारी होंगे ताकि अगर आखिरी क्षणों में कुछ कन्फर्म टिकट कैंसल होंगे तो उनकी जगह वेटिंग टिकट कन्फर्म हो जाएंगे।

गौरतलब है कि मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार सभी पैसेंजर के लिए ट्रेन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा ट्रेन के सभी स्टाफ को भी स्वास्थ मंत्रालय के एडवाइजरी के अनुसार काम करना होगा। सभी पैसेंजर को स्टेशन पर सेनेटाइजर की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। रेल यात्रा के दौरान सभी यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य हो गया है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के कहर से देश हलकान, 24 घंटे में 3722 नए केस, 134 की मौत, कुल संक्रमित 78 हजार के पार, अब तक 2549 मौतें

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 May 2020, 10:51 AM