DUSU चुनाव के लिए NSUI ने उम्मीदवारों का किया ऐलान, हितेश गुलिया को बनाया अध्यक्ष पद का दावेदार

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी है, जिसके अनुसार, 22 सितंबर को चुनाव होंगे। इससे पहले विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव 2019 में करवाए गए थे। कोरोना महामारी के कारण 2019 के बाद छात्रसंघ चुनाव नहीं हुए थे।

DUSU चुनाव के लिए NSUI ने उम्मीदवारों का किया ऐलान
DUSU चुनाव के लिए NSUI ने उम्मीदवारों का किया ऐलान
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव के लिए कांग्रेस के छात्र संगठन एनएसयूआई ने अपने सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एनएसयूआई की ओर से अध्यक्ष पद के लिए हितेश गुलिया, उपाध्यक्ष के लिए अभि दहिया, सचिव के लिए यक्ष्ना शर्मा और संयुक्त सचिव पद के लिए शुभम चौधरी चुनाव लड़ेंगे।

इसी के साथ शुक्रवार को एनएसयूआई ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की चारों पोस्ट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। माना जा रहा है कि एनएसयूआई की सूची आने के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद भी जल्द ही अपने उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर देगा। एबीवीपी का कहना है कि वह 3 बजे अपने अधिकृत उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी करेगी।

इस बार विभिन्न छात्र संगठनों और निर्दलीय मिलाकर कुल 97 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं। अभी तक डूसू अध्यक्ष और संयुक्त सचिव के पद के लिए एक-एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द कर दिया गया है। नामांकन पत्रों की छंटनी के बाद कुछ उम्मीदवार अपना नाम भी वापस लेंगे। हालांकि, दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव में एनएसयूआई और एबीवीपी के बीच सीधा मुकाबला है।


दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रसंघ चुनाव की तिथियों की घोषणा पहले ही कर दी है, जिसके अनुसार, 22 सितंबर को चुनाव की तिथि के रूप में घोषित किया है। इससे पहले विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव वर्ष 2019 में करवाए गए थे। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय तक शिक्षण संस्थान बंद रहे। अधिकतर क्लास ऑनलाइन माध्यमों से ही ली गई। यही कारण है कि वर्ष 2019 के बाद अब 2024 में छात्र संघ चुनाव होने जा रहे हैं।

एनएसयूआई और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समेत विभिन्न छात्र संगठनों और छात्रों ने इसे बहुप्रतीक्षित फैसला बताया। इस बीच चुनाव तिथियों की अधिसूचना जारी होते ही दिल्ली विश्वविद्यालय में आचार संहिता भी लागू हो गई है। विश्वविद्यालय का कहना है कि छात्र संघ चुनाव में लिंगदोह कमेटी और सुप्रीम कोर्ट की सिफारिशों का पालन सुनिश्चित करवाया जाएगा।


वहीं, छात्रसंघ चुनावों की घोषणा होने के उपरांत दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्र संगठनों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चुनावों को लेकर सभी छात्र संगठन अपनी-अपनी चुनावी रणनीति बना रहे हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक छात्र संघ चुनाव के लिए नामांकन दर्ज कराने के उपरांत नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। स्क्रूटनी में जिन उम्मीदवारों का नॉमिनेशन सही पाया जाएगा वह उम्मीदवार चुनाव लड़ सकेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia