नूंह हिंसाः हरियाणा के पलवल में हिंदू महापंचायत का आयोजन, ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा फिर शुरू करने का ऐलान

महापंचायत मूल रूप से नूंह में ही आयोजित होने वाली थी, लेकिन सुरक्षा कारणों से नूंह प्रशासन ने इसे नामंजूर कर दिया और किसी तरह के पंचायत की इजाजत नहीं दी। हालांकि, बाद में पलवल प्रशासन ने महापंचायत के लिए करीब 500 लोगों के इकट्ठा होने की सशर्त अनुमति दे दी।

 हरियाणा के पलवल में हिंदू महापंचायत का आयोजन
हरियाणा के पलवल में हिंदू महापंचायत का आयोजन
user

नवजीवन डेस्क

इस महीने की शुरुआत में हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम में हुई हिंसक झड़पों के बाद एक हिंदू समूह सर्व हिंदू समाज ने आज हरियाणा के पलवल में एक महापंचायत बुलाई, जिसमें विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) की ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा को फिर से शुरू करने पर चर्चा की गई। महापंचायत में आसपास के कई गांवों के सैकड़ों लोग एकत्र हुए, जिसमें ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा फिर से आयोजित करने का फैसला हुआ। इसके लिए 28 अगस्त की तारीख तय की गई है।

नूंह में 31 जुलाई को ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा में नासिर और जुनैद की हत्या के आरोपी गोरक्षक मोनू मानेसर के शामिल होने की खबरों पर भीड़ ने यात्रा को बाधित कर दिया था। इसके बाद दोनों पक्षों की ओर से भड़की हिंसा में दो होम गार्ड जवानों और एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गई थी। इस दौरान कई वाहनों को आग लगा दी गई और भारी पथराव किया गया।


इसके बाद आज नूंह की सीमा से सटे पलवल जिले के पोंडरी गांव में सर्व हिंदू समाज द्वारा हिंदू महापंचायत का आयोजन किया गया। महापंचायत मूल रूप से नूंह में ही आयोजित होने वाली थी, लेकिन सुरक्षा कारणों से नूंह प्रशासन ने इसे अस्वीकार कर दिया और किसी तरह की पंचायत की इजाजत नहीं दी।

हालांकि, बाद में पलवल प्रशासन ने महापंचायत के लिए लगभग 500 लोगों के इकट्ठा होने की सशर्त अनुमति दे दी। साथ ही प्रशासन ने आयोजकों को चेतावनी दी कि महपंचायत के दौरान अगर कोई भी किसी भी तरह का अभद्र भाषण करेगा तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन शर्तों के साथ पलवल में सर्व हिंदू समाज ने पंचायत का आयोजन किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia