ऑड-ईवन: केजरीवाल बोले- नहीं मिलेगी सीएनजी वाहनों को छूट, लेकिन महिलाओं को राहत, जानें कब से होगा लागू

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑर्ड ईवन को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इस बार ऑर्ड ईवन के दौरान सीएनजी वाहनों को छूट नहीं मिलेगी। सीएम केजरीवाल ने बताया है कि ऑर्ड ईवन के दौरान महिलाओं को छूट मिलती रहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन योजना को लेकर एक और बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि इस योजना के तहत सीएनजी गाड़ियों को राहत नहीं दी जाएगी। लेकिन इस बार भी महिलाओं को ऑड-ईवन में छूट (शर्तों के साथ) दी जाएगी। बता दें कि दिल्ली में 4 नवंबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन स्कीम लागू रहेगी।

अरविंद केजरीवाल ने इस योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाली छूट पर कहा कि ये छूट तभी मिलेगी जब गाड़ी को अकेली महिला चला रही होगी। इसके अलावा अगर गाड़ी में सभी सवारी महिलाएं होंगी या फिर महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा होगा तो उसे छूट होगी।

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस बार प्राइवेट सीएनजी वाहनों को छूट नहीं होगी। लेकिन सवारी वाले वाहन (पब्लिक ट्रांसपोर्ट) जैसे बस, टैक्सी, ऑटो पर यह लागू नहीं होगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार टू-वीइलर पर भी ऑड-ईवन लागू करना चाहती है। लेकिन अभी ऐसा करना मुमकिन नहीं है। सरकार इसपर चर्चा कर रही है।


गौरतलब है कि इससे पहले भी अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि दिल्ली में 4 नवंबर से लेकर 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू किया जाएगा। प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने यह भी फैसला लिया था कि दिल्ली के लोगों को मास्‍क दिया जाएगा। केजरीवाल ने कहा था कि सरकार अक्टूबर के महीने में लोगों को एन-95 मास्क मुहैया कराएगी।

दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए ये है केजरीवाल सरकार का प्लान:

· दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन। सरकार मास्क बांटेगी, ताकि लोग प्रदूषण से बच सकें।

· दिल्ली सरकार छोटी दिवाली के पर लेजर शो कराएगी। इसमें एंट्री फ्री होगी। उड़ती धूल के लिए सरकार पानी का छिड़काव करेगी।

· दिल्ली में जिन 12 जगहों पर प्रदूषण ज्यादा है, उनके लिए सरकार अलग प्लान बनाएगी। कोई कोई कूड़ा या पत्ती न जला सके, इसके लिए हर वार्ड में दो मार्शल की नियुक्ति की जाएगी।

· दिल्ली सरकार लोगो के पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित करेगी। सरकार लोगों को पेड़ के पौधे बांटेगी। इसे ‘ट्री चैलेंज' नाम दिया गया है।

· ऑड-ईवन और दिवाली के अलावा बाकी सारे नियम 'विंटर एक्शन' प्लान की तरह होंगे।

· दिल्ली सरकार बसों की आवाजाही के लिए एप बनाएगी। दिल्ली में 4 हजार बसें अगले 8-10 महीने में आ जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक लागू होगा ऑड-ईवन, सीएम केजरीवाल ने किया ऐलान

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia