ओडिशा: पुरी सीट से हार गए बीजेपी के संबित पात्रा, बीजेडी के पिनाकी मिश्र ने दी शिकस्त

संबित पात्रा की हार के बाद पूरी लोकसभा सीट एक बार फिर चर्चा में है। ये इसलिए है कि पूरी लोकसभा सीट बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित सीट मानी जा रही थी। बीजेपी ने यहां संबित पात्रा को उम्मीदवार घोषित किया, जो चुनाव में बीजेपी की लाज नहीं बचा पाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

एक ओर बीजेपी कई सीटों पर जीतकर बहुमत हासिल करने में कामयाब रही है तो दूसरी ओर बीजेपी के चर्चित नेता संबित पात्रा पुरी लोकसभा सीट से हार गए हैं। उनको बीजू जनता दल के प्रत्याशी पिनाकी मिश्र से 11 हजार वोटों से हरा दिया। संबित पात्रा की हार के बाद पूरी लोकसभा सीट एक बार फिर चर्चा में है। ये इसलिए है कि पूरी लोकसभा सीट बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा सुरक्षित सीट मानी जा रही थी। एक समय की पूरी की जनता पीएम मोदी को यहां से चुनाव लड़ाने की मांग कर रही थी। लेकिन बीजेपी ने यहां संबित पात्रा को उम्मीदवार घोषित किया, जो चुनाव में बीजेपी की लाज नहीं बचा पाए।

पिनाकी मिश्र को कुल मिलाकर 5,38,321 वोट मिले जबकि संबित 5,26,607 वोट जुटाने में कामयाब रहे। बता दें कि पिनाकी इससे पहले 1996, 2009 और 2014 में भी सांसद रह चुके हैं।

बात करें ओडिशा में सीटों की तो 21 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 5 सीट को जीत चुकी है और 3 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेडी को 10 सीट को जीत चुकी है और 2 सीटों पर बढ़त हासिल बनाई हुई है। यहां कांग्रेस भी एक सीट हासिल करने में कामयाब रही है। वोट प्रतिशत की बात करें तो बीजेपी को यहां 38.4 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि बीजू जनता दल का कब्जा 42.8 प्रतिशत वोटों पर है।

बता दें कि पुरी लोकसभा सीट सामान्य के लिए आरक्षित है। यह एक ग्रामीण संसदीय क्षेत्र है, जहां साक्षरता दर 83.43 फीसद के करीब है। यहां के कुल मतदाताओं में 7,42,939 पुरुष और 6,61,592 महिलाएं मतदाता हैं। यहां अनुसूचित जाति की आबादी 15.57 फीसद के लगभग है और अनुसूचित जनजाति 1.48 फीसद के करीब है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 May 2019, 11:23 AM