ओडिशा ट्रेन हादसा: CBI ने दर्ज की एफआईआर, बालासोर GRP थाने में दर्ज केस की जांच भी अपने हाथ में ली

सीबीआई अधिकारी ने कहा कि हमने रेल मंत्रालय के अनुरोध और ओडिशा सरकार की सहमति से बालासोर ट्रेन हादसे के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। हादसे की जांच के लिए सीबीआई की 10 सदस्यों की एक टीम ओडिशा पहुंच गई है। बालासोर में सीबीआई की एक टीम पहले से ही मौजूद है।

ओडिशा ट्रेन हादसे में CBI ने दर्ज की एफआईआर
ओडिशा ट्रेन हादसे में CBI ने दर्ज की एफआईआर
user

नवजीवन डेस्क

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मंगलवार को ओडिशा के बालासोर में 2 जून को हुए भीषण ट्रेन हादसे की जांच अपने हाथ में ले ली। एजेंसी ने कहा कि ट्रेन दुर्घटना मामले में एक प्राथमिकी दर्ज की गई है। साथ ही अधिकारी ने बताया कि सीबीआई ने पहले से कटक में बालासोर जीआरपी थाने में दर्ज मामले की जांच भी अपने हाथ में ले ली है। हादसे की जांच के लिए सीबीआई की 10 सदस्यों की एक टीम ओडिशा पहुंच गई है।

सीबीआई अधिकारी ने कहा कि हमने रेल मंत्रालय के अनुरोध पर और ओडिशा सरकार की सहमति से बालासोर ट्रेन हादसे के मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। यह घटना राज्य के बहनागा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच हुई भीषण टक्कर से संबंधित है। ओडिशा के बालासोर में सीबीआई की एक टीम पहले से ही मौजूद है।


रविवार को रेलवे बोर्ड ने ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे की जांच सीबीआई से कराने की सिफारिश की थी। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को कहा था कि परिस्थितियों, स्थिति और प्रशासन से मिली जानकारी को देखते हुए, रेलवे बोर्ड आगे की जांच के लिए सीबीआई जांच की सिफारिश कर रहा है। रेल दुर्घटना के बाद से रेल मंत्री वैष्णव विपक्षी दलों के निशाने पर हैं। उन्होंने उनके इस्तीफे की मांग की है।

बता दें, ओडिशा के बालासोर जिले के बहानगा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम को पूरी रफ्तार से गुजर रही कोरोमंडल एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे ट्रेन की कई बोगियां पलट गईं और कुछ बोगियां दूसरे ट्रैक से पार कर रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस से जा टकराई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बोगियां चीरते हुए एक-दूसरे में समा गई थीं। इस ट्रेन त्रासदी में कम से कम 275 लोगों की मौत हो गई, जबकि 1,000 से अधिक घायल हुए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia