ओडिशा ट्रेन हादसे की होगी सीबीआई जांच, रेलवे बोर्ड ने की सिफारिश, रेल मंत्री ने किया ऐलान

रेल मंत्री ने इस दौरान बताया कि बालासोर जिले बहानगा रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनास्थल पर मेन लाइन के मरम्मत का काम पूरा हो चुका है। अब वहां लाइन के विद्युतीकरण का काम जारी है। उन्होंने कहा कि आज रात 8 बजे तक विद्युतीकरण का काम भी पूरा हो जाएगा।

रेलवे बोर्ड ने ओडिशा ट्रेन हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश की
रेलवे बोर्ड ने ओडिशा ट्रेन हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश की
user

नवजीवन डेस्क

ओडिशा रेल हादसे की सीबीआई जांच होगी। रेलवे बोर्ड ने हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है। इसकी जानकारी रविवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भुवनेश्वर में एक प्रेस कांफ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि जिस स्थिति में यह हादसा हुआ, उसे ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड ने इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की है। अब सभी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए आगे की जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बालासोर जिले बनगाहा रेलवे स्टेशन के पास दुर्घटनास्थल पर मेन लाइन का मरम्मत का काम पूरा हो चुका है। अब वहां लाइन के विद्युतीकरण का काम जारी है। उन्होंने कहा कि आज रात 8 बजे तक विद्युतीकरण का काम भी पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ट्रैक के रिस्टोरेशन का काम तेजी से चल रहा है।


ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार को हुए रेल हादसे के दो दिन बीत चुके हैं। हादसे में 275 लोगों की मौत हुई है, जबकि घायलों की संख्या 1100 से अधिक है। दो दिनों के बाद ट्रेन की बोगियों में फंसे सारे शव निकाले जा चुके हैं। हादसे के बाद दोनों एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी के बचे हुए डिब्बे भी पटरी से हटाए जा चुके हैं। दो दिनों से घटनास्थल पर चौबीसों घंटे लगातार राहत और बचाव कार्य चल रहा है।

बता दें कि ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार की शाम करीब 7 बजे बहानगा रेलवे स्टेशन पर दो ट्रेन और एक मालगाड़ी की आपस में टक्कर हो गई थी। जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 12481 कोरोमंडल एक्सप्रेस बहानगा बाजार स्टेशन के मेन लाइन से गुजर रही थी और डीरेल होकर अप लूप लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई, जिससे 21 कोच डीरेल हो गए, जिनमें से 3 कोच डाउन लाइन पर चले गए, जिनकी चपेट में वहां से गुजर रही 12864 यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस बहानगा आ गई और उसके दो डिब्बे पलट गए। इस भीषण हादसे के बाद वहां कोहराम मच गया। ट्रेन के अंदर चीख-पुकार मच गई। चारों तरफ हताहत हुए लोग और उनके अंग नजर आ रहे थे। इस हादसे में अब तक 275 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है। वहीं हजार से ज्यादा लोग घायल हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia