अखिलेश से गठबंधन तोड़ अपने ही बनाए जाल में फंसे राजभर, बीजेपी नहीं दे रही भाव, पार्टी नेता भी छोड़ रहे साथ

लोकसभा चुनाव तक राजभर को ठंडे बस्ते में डाले जाने का संकेत मिलते ही एसबीएसपी के कई नेता नई जगह की तलाश में लग गए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय सचिव रमाकांत कश्यप, प्रदेश उपाध्यक्ष सीपी निषाद और प्रदेश महासचिव विवेक शर्मा शनिवार को निषाद पार्टी में शामिल हो गए।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी के करीब जाने की कोशिश में समाजवादी पार्टी से गठबंधन तोड़ने वाले सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर अपने ही बनाए जाल में फंस गए हैं। एक तरफ जहां बीजेपी उन्हें भाव तक नहीं दे रही है, वहीं कई पार्टी नेता भी अब साथ छोड़कर दूसरे दलों में विकल्प तलाशने लगे हैं।

उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनावों के बाद जब राजभर एसपी के साथ गठबंधन से बाहर हो गए, तो उन्हें उम्मीद थी कि बीजेपी खुले हाथों से उनका स्वागत करेगी। इस आस में राजभर ने समाजवादी पार्टी के नेतृत्व के खिलाफ अपना अंतहीन बयान शुरू कर दिया और अखिलेश यादव को ड्राइंग रूम राजनेता तक करार दे दिया। एसपी पर लगातार हमलों के बावजूद बीजेपी ने राजभर के प्रति नरमी का कोई संकेत नहीं दिखाया।

ओम प्रकाश राजभर ने तो यहां तक कह दिया कि मौर्य, पटेल, लोध, कोरी और निषाद सहित प्रमुख ओबीसी जातियां और राजपूत, ब्राह्मणों सहित सभी उच्च जातियां बीजेपी के साथ थीं और ये जातियां भविष्य के किसी भी चुनाव में समाजवादी पार्टी का समर्थन नहीं करेंगी। राजभर की यह टिप्पणी ऐसे समय आई है, जब बीजेपी और एसपी ओबीसी और दलित वोटों को लेकर एक-दूसरे पर हमलावर हैं।

राजभर ने योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा हाल में पेश वार्षिक बजट की भी सराहना की और इसे गरीब समर्थक करार दिया। लेकिन बीजेपी ने अभी भी उनके प्रस्तावों का जवाब नहीं दिया है। जैसा कि बीजेपी के एक पदाधिकारी ने कहा, ओम प्रकाश राजभर एक अवसरवादी सहयोगी साबित हुए हैं। उनके बयान संयमित नहीं हैं। हम जानते हैं कि वह अपने बेटे अरविंद राजभर के लिए यूपी विधान परिषद में सीट चाहते हैं, लेकिन बीजेपी इस तरह के किसी सौदे के लिए तैयार नहीं है। इसके अलावा, एक अविश्वसनीय सहयोगी कौन चाहता है?


इस बीच, बीजेपी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री अनिल राजभर के नेतृत्व में राजभर समुदाय के अपने नेताओं को मजबूत कर रही है और विभिन्न जिलों में राजभरों के बीच पैठ बना रही है। इधर यह महसूस करते हुए कि 2024 के आम चुनावों में ओम प्रकाश राजभर को ठंडे बस्ते में डाल दिया जा सकता है, एसबीएसपी के कई नेताओं ने बेहतर चरागाहों की तलाश शुरू कर दी है। एसबीएसपी के राष्ट्रीय सचिव रमाकांत कश्यप, प्रदेश उपाध्यक्ष सी.पी. निषाद और प्रदेश महासचिव विवेक शर्मा शनिवार को निषाद पार्टी में शामिल हो गए।

निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद ने कहा, एसबीएसपी प्रमुख ओ.पी. राजभर पार्टी की विचारधारा से भटक गए हैं। एसबीएसपी नेताओं द्वारा कश्यप समुदाय के खिलाफ की गई टिप्पणियों से लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। उन्होंने आगे कहा कि निषाद पार्टी के दरवाजे सभी के लिए खुले हैं। रमाकांत कश्यप ने कहा कि एसबीएसपी विभाजनकारी राजनीति कर रही है। हम महर्षि कश्यप के वंशज हैं, जो वैदिक युग के संत थे। हम उन लोगों का समर्थन नहीं कर सकते जो हमारे पूर्वजों का अपमान करते हैं।

इस बीच, नाम न छापने की शर्त पर एसबीएसपी के कुछ असंतुष्ट नेताओं ने कहा कि एसबीएसपी अब एक नाम मात्र की पार्टी रह गई है। ओम प्रकाश राजभर की दिलचस्पी पार्टी को आगे ले जाने से ज्यादा अपने परिवार को राजनीति में आगे बढ़ाने में है। पार्टी ने ओबीसी का गुस्सा इसलिए हासिल किया क्योंकि उसने रामचरितमानस के मुद्दे पर एसपी का समर्थन नहीं किया। हम जल्द ही दूसरी पार्टियों में भी बेहतर मौकों का विकल्प चुनेंगे।

इस बीच, ओम प्रकाश राजभर ने दावा किया कि 'कुछ' पार्टियां एसबीएसपी को 'परेशान' करने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि, यह काम नहीं करेगा और एसबीएसपी लोकसभा चुनाव में और मजबूत होकर उभरेगी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia