डेल्टा के मुकाबले तीन गुना तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन, केंद्र ने सभी राज्यों को तैयार रहने को लिखा

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा कि वे कोरोना के इस नए प्रकार को लेकर सावधानी बरतें और किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केन्द्र सरकार ने कहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले तीन गुना अधिक संक्रामक है और इसे देखते हुए सभी राज्यों को अपनी तरफ से सतर्कता बरतते हुए पूरी तैयारी रखनी चाहिए। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में कहा कि वे कोरोना के इस नए प्रकार को लेकर सावधानी बरतें और किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें। इसमें कहा गया है कि भले ही कम मामले दर्ज किये जाएं, लेकिन इन पर पूरी नजर रखनी है और स्थानीय स्तर तथा जिला स्तर पर सक्रिय कदम उठाएं जाएं।

उन्होंने कहा कि मौजूदा वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह डेल्टा के मुकाबले तीन गुना अधिक संक्रामक है। इसके अलावा डेल्टा वैरिएंट अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है और वह देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद हैं। इसे देखते हुए अधिक दूरदर्शिता, आंकड़ों के त्वरित और सटीक विश्लेषण, मौके की नजाकत को समझते हुए निर्णय लेने की क्षमता, कड़े और त्वरित कंटेनमेंट जोन बनाए जाने का कार्य स्थानीय और जिला स्तर पर जरूरी है।


केन्द्र सरकार ने राज्यों से यह भी कहा है कि वे कोविड प्रभावित आबादी के उभरते मामलों, इसके भौगोलिक प्रसार, अस्पतालों के बुनियादी ढांचों और उपलब्ध कार्यबल के बेहतर इस्तेमाल, कंटेनमेंट जोन को अधिसूचित करने और जिला स्तर पर कंटेनमेंट जोन के आकार और इन्हें कड़ाई से लागू करने की दिशा में अभी से योजना बना लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसे स्थानीय स्तर पर ही रोक दिया जाए।

केन्द्र ने राज्यों को सलाह दी है कि उन्हें इस बात पर नजर रखनी है कि पिछले हफ्ते में टेस्ट पॉजिटविटी रेट 10 रहा था या अधिक दर्ज किया गया था और अस्पतालों में बिस्तरों पर मरीजों की संख्या कुल संख्या का 40 प्रतिशत है या अधिक है और कितने लोगों को ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता है या आईसीयू बिस्तरों पर हैं। इसमें राज्यों को कंटेनमेंट प्रकिया, कोरोना जांच, संपर्क सूत्रों का पता लगाने, निगरानी, विकट स्थितियों में स्वास्थ्य प्रणाली का प्रबंधन करने, कोरोना वैक्सीनेशन और कोरोना से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवहार मानकों का पालन कराने पर जोर दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia