मेरी शक्ति, मेरी दादी! जिस भारत के लिए आपने सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसकी हमेशा रक्षा करूंगा: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने लिखा, मेरी शक्ति, मेरी दादी! जिस भारत के लिए आपने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसकी हमेशा रक्षा करूंगा। आपकी यादें हमेशा साथ हैं, दिल में।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का आज 39वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें याद किया। राहुल गांधी ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया है। वीडियो में इंदिरा गांधी का पार्थिव शरीर दिखाया गया है। पार्थिव शरीर के पास राहुल गांधी का शोकाकुल परिवार बैठा हुआ। वीडियो में इंदिरा गांधी के भाषण का कुछ अंश भी है। राहुल गांधी ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, “मेरी शक्ति, मेरी दादी! जिस भारत के लिए आपने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया, उसकी हमेशा रक्षा करूंगा। आपकी यादें हमेशा साथ हैं, दिल में।”

राहुल गांधी ने इस वीडियो को शेयर करने से पहले दिल्ली में इंदिरा गांधी के समाधि स्थल, शक्ति स्थल पर पहुंचे और उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनके साथ सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत पार्टी के कई नेता मौजूद रहे।


31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के दो सुरक्षा गार्डों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने 1, सफदरजंग रोड स्थित उनके आवास पर उनकी हत्या कर दी थी। हत्या से ठीक एक दिन पहले इंदिरा गांधी ने 30 अक्तूबर, 1984 को भुवनेश्वर में एक जनसभा में कहा था, “मैं आज यहां हूं कल शायद न रहूं। मुझे चिंता नहीं। मैं रहूं या नहीं रहूं। मेरा लंबा जीवन रहा है और मुझे इस बात का गर्व है कि मैंने अपना पूरा जीवन अपने लोगों की सेवा में बिताया। मैं अपनी आखिरी सांस तक ऐसा करती रहूंगी। जब मैं मरूंगी तो मेरे खून का एक-एक कतरा भारत को मजबूत करने में लगेगा।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia