क्रिकेट के ‘भगवान’ सचिन तेंदुलकर का गांधी जयंती पर ये संदेश सभी के दिल को छू गया

सचिन तेंदुलकर ने कहा कि जब हम स्वच्छ भारत के बारे में बात करते हैं तो ज्यादातर सबका ध्यान सिर्फ जमीन पर जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में जमीन, पानी और हवा सबकुछ साफ होना जरूरी है। सिर्फ एक ही चीज नहीं, तभी हम भारत को मिलकर स्वच्छ और स्वस्थ बना सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गांधी जयंती पर क्रिकेट के ‘भगवान’ सचिन तेंदुलकर ने दुनिया को बापू का संदेश दिया है। इस मौके पर सचिन तेंदुलकर ने एक वीडियो मैसेज जारी किया है। तेंदुलकर ने वीडियो मैसेज में कहा, “आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। इस अवसर पर मैं आप सभी के साथ यही दोहराना चाहूंगा कि इतनी सारी चीजे जो हमें गांधी जी ने सिखाए हैं। उन्होंने बहुत सारे संदेश हमारे साथ छोड़े हुए हैं। उसे हम जितनी अच्छी तरह से बच्चों के साथ साझा कर सकें वह बहुत जरूरी है। मैं समझता कि हूं इस अवसर पर यह मौका है, हमें यह संदेश जरूर साझा करना चाहिए। सिर्फ मुझे नहीं, हम सभी को। जैसे की अहिंसा, समानता, स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत। इन सारी चीजों पर उनका फोकस था।”

पूर्व क्रिकेटर तेंदुलकर ने आगे कहा, “गांधी जी का प्रकृति और सफाई पर बहुत ज्यादा फोकस था। मुझे याद है जब हम गणपति उत्सव मनाते थे। मैं समंदर के पास से गाड़ी चला रहा था। बहुत सारी चीजें मुझे दिखाई दीं, जिसे समंदर ने वापस लाकर किनारे कर छोड़ दी थी। इनमें ज्यादातर सामान जो थे वो प्लास्टि के थे। मैंने यह भी सुना है कि हमारी सरकार देश को प्लास्टिक वेस्ट फ्री बनाना चाह रही है। इसे मैं सपोर्ट करता हूं और यह उम्मीद करात हूं कि आप भी सपोर्ट करें।”


सचिन तेंदुलकर ने अपने वीडियो बयान में आगे कहा, “मुझे लगता है जब हम स्वच्छ भारत के बारे में बात करते हैं तो ज्यादातर सबका ध्यान सिर्फ जमीन पर जाता है। अगर आप देखोगे कि हम कब सुरक्षित महसूस करते हैं। जब हमारी सेनाएं हमे सुरक्षित रखती हैं। वहां पर सिर्फ जमीन नहीं है। वहां पर जमीन है, पानी है, आकाश भी है। आकाश से हमें वायुसेना सुरक्षा प्रदान करती है। जमीन पर हमारी जो आर्मी है वह सुरक्षा प्रदान करती है और पानी में नेवी। ये जब तीन फैक्टर इकट्ठा आकर हमें सुरक्षा प्रदान करते हैं, तब हम सुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन हम सिर्फ जमीन को साफ रख कर, साफ और स्वस्थ महसूस नहीं कर पाएंगे। मुझे लगता है कि भारत में जमीन, पानी और हवा सबकुछ साफ होना जरूरी है। सिर्फ एक ही चीज नहीं, तभी हम भारत को मिलकर स्वच्छ और स्वस्थ बना सकते हैं। आज महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। अगर हम उन्हें जन्मदिवस का तोहफा देना चाहेंगे तो इससे बड़ा कोई तोहफा वह नहीं मांगेंगे। आओ सब मिलकर हम यह कोशिश करते है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 02 Oct 2019, 4:51 PM
;