बेरोजगारी के मुद्दे पर राहुल गांधी ने PM को घेरा, बोले- सवाल पूछो तो 'राजा' को आता है गुस्सा, रोजगार देना इनके बस की नहीं

राहुल गांधी ने कहा कि 22 करोड़ युवा, 8 सालों में सरकारी नौकरियों के लिए कतार में लगे, नौकरी मिली 7.22 लाख को, यानी 1000 में से सिर्फ 3 को। बेरोजगारी पर सवाल पूछने पर राजा को गुस्सा आता है। सच तो ये है- रोजगार देना इनके बस की बात नहीं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश में रिकॉर्ड बेरोजगारी के मुद्दे पर एक बार फिर केंद्र की मोदी सरकार को निशाने पर लिया है। सरकार द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार ने 8 सालों में युवाओं को रोजगार के नाम पर कुछ नहीं दिया और जब सवाल पूछा जाता है तो सरकार को गुस्सा आता है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “22 करोड़ युवा, 8 सालों में सरकारी नौकरियों के लिए कतार में लगे, नौकरी मिली 7.22 लाख को, यानी 1000 में से सिर्फ 3 को। बेरोजगारी पर सवाल पूछने पर राजा को गुस्सा आता है। सच तो ये है- रोजगार देना इनके बस की बात नहीं। युवा देश का ‘संपत्ति’ हैं, बीजेपी उन्हें ‘देनदारी' दिखा रही है।”


सरकार द्वारा पेश आंकड़ों से हुआ अहम खुलासा!

लोकसभा में सरकार द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के अनुसार, मई 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता संभालने से लेकर अब तक अलग-अलग सरकारी विभागों में कुल 7 लाख 22 हजार 311 आवेदकों को सरकारी नौकरी दी गई है। सरकार द्वारा दिए आंकड़ों के अनुसार, सबसे कम नौकरी 2018-19 में महज 38,100 लोगों को ही मिली, जबकि उस साल सबसे ज्यादा यानी 5,करोड़ 9 लाख 36 हजार 479 लोगों ने आवेदन किया था। साल 2019 -20 में पिछले साल के मुकाबले अधिक यानी 1,47,096 युवा सरकारी नौकरी हासिल करने में सफल रहे।

बेरोजगारी के मुद्दे पर राहुल गांधी ने PM को घेरा, बोले- सवाल पूछो तो 'राजा' को आता है गुस्सा, रोजगार देना इनके बस की नहीं

केंद्र सरकार के तहत आने वाले 30 लाख पद खाली पड़े हैं

विपक्ष का दावा है कि देश के अलग-अलग राज्य सरकारों को छोड़ भी दिया जा, तो अकेले सिर्फ केंद्र सरकार में ही करीब 30 लाख सरकारी पद खाली पड़े हैं। इससे लेकर कई बार कांग्रेस पार्टी आवाज उठा चुकी है। 2019 में हुए आम चुनावों में भी पार्टी द्वारा इस मुद्दे को गंभीरता से उठाया गया था।


साल 2014 में हर साल 2 करोड़ रोजगार देने का BJP ने किया था वादा

साल 2014 में देश में हुए आम चुनावों में बीजेपी ने हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देना का वादा किया था। समय बीतने के साथ बीजेपी के वादे छलावा साबित हुए। 2014 के बाद बेरोजगारी से जुड़े आंकड़ों ने सत्तारूण बीजेपी के दावों की कलई खोलकर रख दी। अब बीते 16 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले डेढ़ साल में 10 लाख नौकरियां देने का ऐलान किया है। पीएम ने ट्वीट कर सभी विभागों और मंत्रालयों में अगले डेढ़ साल के दौरान 10 लाख लोगों की भर्ती करने का निर्देश दिए। उनके और उनकी पार्टी द्वारा दो करोड़ रोजगार देने के वादे का क्या हुआ उन्होंने इस पर कुछ नहीं बोला।

देश में बेरोजगारी दर लगातार 7% से ऊपर बनी हुई है

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के डेटाबेस पर आधारित सेंटर फॉर इकनॉमिक डाटा एंड एनालिसिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में भारत की बेरोजगारी दर बढ़ कर 7.11 प्रतिशत हो गई थी। मुंबई स्थित सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार, तब से देश में बेरोजगारी दर 7 प्रतिशत से ऊपर ही बनी हुई है।


कोरोना महामारी में चली गई करोड़ों नौकरियां

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, देश में 2020 में महामारी की पहली लहर में 1.45 करोड़ लोगों की नौकरी गई, दूसरी लहर में 52 लाख लोगों की और तीसरी लहर में 18 लाख लोगों की नौकरियां चली गईं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 Jul 2022, 12:02 PM
/* */