बिहार: आसरा होम से दो लड़कियां लापता, इलाज के दौरान एक की मौत, तेजस्वी यादव ने उठाए सवाल

मानसिक रूप से अशक्त महिलाओं के लिए यहां स्थित आसरा होम से दो महिलाओं के लापता होने का मामला सामने आया है। शुक्रवार शाम को पटना मेड‍िकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (पीएमसीएच) में भर्ती की गई एक और लड़की की मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बिहार की राजधानी पटना में आसरा होम एक बार फिर से चर्चा में है। शुक्रवार को एक और युवती की मौत इलाज के दौरान हो गयी। इससे पहले आसरा होम में रहने वाली दो युवती की मौत चुकी है। पीएमसीएच में इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि अनामिका की हालत पहले से ही काफी खराब थी। कुपोषित होने के साथ ही उसको दम फूलने की बीमारी थी। चेस्ट रोग के अलावा उसके हृदय की बीमारी थी। लगातार दर्द होने के बाद आसरा होम से पीएमसीएच लाया गया था। डॉक्टरों की मानें, तो शारीरिक रूप से वह बेहद कमजोर थी। हालत देख कर लगता था कि वह पिछले तीन दिनों से खाना-पीना सब छोड़ दी थी।

इसके अलावा आश्रय गृह की दो युवतियों के गायब होने की बात भी सामने आई है। राजीव नगर पुलिस थाना प्रभारी रोहन कुमार ने कहा, “दो युवतियों जिनकी उम्र 30 से कम है, गुरुवार को लापता हो गईं। पुलिस में शिकायत दर्ज कराने से पहले आश्रय गृह ने कुछ घंटे महिलाओं की तालाश की।” उन्होंने कहा, “हम आश्रय गृह के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि दोनों महिलाएं कब बाहर निकलीं।”

मुजफ्फरपुर के शेल्टर होम में बच्‍च‍ियों के यौन शोषण का मामला गर्माया हुआ है। अब राज्‍य के दूसरे मह‍िला आश्रय गृह में रहने वाली मह‍िलाओं की संद‍िग्‍ध बीमारी और मौत की खबर ने राज्य सरकार के होश उड़ा द‍िए हैं।

इस मामले को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के सीएम के नीतीश कुमार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, “पटना के कुख्यात आसरा शेल्टर होम से दो और लड़कियां गायब हो गई है। जबकि एक युवती की मौत हो गई है। आखिर सुरक्षा बंदोबस्त के बाद भी दो लड़कियां कैसे गायब हुई? ऐसा प्रतीत होता है बेलगाम पुलिस और समाज कल्याण विभाग ने लड़कियों के शोषण और तस्करी का कांट्रैक्ट लिया हुआ है।”

तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश पर सीधा आरोप लगाया है कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह और पटना के आसरा गृह संचालको और आरोपियों के तार आपस में जुड़े हुए है। इसमें सीएम के अनेक पसंदीदा अधिकारी और सफेदपोश सम्मिलित है। यह सत्ता संपोषित संगठित सेक्स रैकेट है। नीतीश जी द्वारा इन एनजीओ को बिना जांच-पड़ताल के सरकारी खजाने से करोड़ों लुटाया गया है।

बता दें मनीष दयाल के एनजीओ से संचालित यह शेल्टर होम कुछ दिनों पहले दो महिलाओं की मौत के कारण सुर्खियों में आया था। उस मामले की जांच चल रही है। मनीषा दयाल और उसका पार्टनर चिरंतन जेल में है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Sep 2018, 11:39 AM