ट्रंप के भाषण से वाशिंगटन में भड़की हिंसा, एक महिला की गोली लगने से मौत, हजारों लोग कैपिटल में घुसे, वाशिंगटन में कर्फ्यू

अमेरिका में ट्रंप के भड़काऊ भाषण से हिंसा भड़क उठी। हजारों ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया। इस दौरान हुई गोलीबारी में एक महिला की मौत हो गई और तमाम लोग घायल हुए। घटना उस वक्त हुई जब जो बाइडेन की जीत की घोषणा की प्रक्रिया चल रही थी।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ऐन उस वक्त एक रैली आयोजित की जिस वक्त अमेरिकी संसद निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत पर मुहर लगाने की प्रक्रिया कर रही थी। ट्रंप ने अपने भाषण में नवंबर में हुए चुनाव को फर्जी और धांधली वाला करार देते हुए 'सेव अमेरिका' का नारा दिया। इसके बाद हजारों ट्रंप समर्थकों ने वाशिंगटन में कैपिटल बिल्डिंग पर धावा बोल दिया। इन्हें रोकने के लिए पुलिस और नेशनल गार्ड को मोर्चे पर भेजा गया। इस दौरान हुई गोलीबारी में एक महिला को सीने में गोली लगी। बाद में उसकी अस्पताल में मौत हो गई।

इस बीच ट्विटर और फेसबुक ट्रंप के उस वीडियो को हटा दिया है जिसमें वह समर्थकों को संबोधित करते हुए चुनाव में धोखाधड़ी की बात कह रहे थे। फेसबुक के वाइस प्रेसीडेंट गॉय रोसेन ने कहा कि हमने इस वीडियो इसलिए हटाया क्योंकि हमें लगता है कि इससे हिंसा बढ़ सकती है। इससे पहले ट्विटर ने ट्रंप के वीडियो को यह कहते हुए प्रतिबंधित कर दिया था कि इससे हिंसा बढ़ने का खतरा है। ट्विटर ने ट्रंप के वीडियो वाले ट्वीट पर लाइक, रीट्वीट और रिप्लाई को बंद कर दिया था।


वॉशिंगटन में कर्फ्यू की घोषणा

हिंसक प्रदर्शनों के बाद कैपिटल बिल्डिंग को अब सुरक्षित कर लिया गया है। एहतियातन वॉशिंगटन में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। अधिकारियों का कहना है कि कर्फ्यू गुरुवार सुबह तक लागू रहेगा।

यह राजद्रोह है : जो बाइडेन

इस पूरी घटना पर निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि "मैं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का आह्वान करता हूं कि वह अपनी शपथ पूरी करें और संविधान की रक्षा करें और इस घेराबंदी को खत्म करने की अपील करें।". बाइडेन ने कहा कि "मैं साफ कर दूं कि कैपिटल बिल्डिंग पर जो हंगामा हमने देखा हम वैसे नहीं हैं। ये कानून न मानने वाले अतिवादियों की छोटी संख्या है।" बाइडेन ने इसे राजद्रोह करार दिया है।


दूसरी तरफ डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने ही उनके समर्थकों के कैपिटल बिल्डिंग में घुसने का विरोध जताया है। रिपब्लिकन सीनेटर कॉटन, जॉनसन आदि ने कैपिटल बिल्डिंग के अंदर हिंसा को अस्वीकार्य बताते हुए ट्वीट किए और ट्रंप समर्थकों से वापस लौटने की अपील की। यूएस हाउस में रिपब्लिकन संसदीय दल के नेता मैक्कार्थी ने कहा, यूएस कैपिटल बिल्डिंग में प्रदर्शनकारी गतिविधि ‘अमेरिकी मूल्य’ नहीं हैं। इसे अब रोकना होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia