उफ्फ ये गर्मी! उत्तर पश्चिम, पश्चिम, मध्य भारत में लू चलना रहेगी जारी, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में मंगलवार को उत्तर पश्चिम, मध्य और पश्चिम भारत के अधिकांश स्थानों पर लू की स्थिति बनी रही, जहां अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मध्य प्रदेश के रतलाम और महाराष्ट्र के वर्धा में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इसके साथ पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ अलग-अलग स्थानों पर तापमान 41-43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति है। इसी तरह हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई। दक्षिण हरियाणा और दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में और पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों और जम्मू डिवीजन, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है।

आईएमडी के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश में लू चलने की संभावना है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia