ऑपरेशन 136: कोबरा पोस्ट का पर्दाफाश, पैसे लेकर खबर चलाने के लिए तैयार हैं कई मीडिया हाउस

दिल्ली के प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में कोबरा पोस्ट ने बताया कि कई मीडिया समूह हिन्दुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए पैसे लेकर राजनीतिक अभियान चलाने को तैयार हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वेबसाइट कोबरा पोस्ट ने ‘ऑपरेशन 136’ नाम के अपने स्टिंग में इस बात का पर्दाफाश किया है कि किस तरह देश के कई बड़े मीडिया समूह पैसे लेकर खबरें चलाने के लिए तैयार हैं। इतना ही नहीं, वे इसके लिए काला धन भी लेने को तैयार हैं।

दिल्ली के प्रेस क्लब में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में कोबरा पोस्ट ने बताया कि यह मीडिया समूह ‘हिन्दुत्व’ के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए पैसे लेकर राजनीतिक अभियान चलाने को तैयार हो गए।

कोबरा पोस्ट ने कई न्यूज चैनल, अखबार, वेबसाइट के उच्च प्रबंधन से बातचीत के वीडियो भी साझा किए।

जो मीडिया समूह पैसे के बदले खबरें चलाने को तैयार थे, उनमें हिंदी न्यूज चैनल ‘इंडिया टीवी’, ‘साधना प्राइम’, ‘हिन्दी खबर’, हिन्दी अखबार ‘दैनिक जागरण’, नामी वेबसाइट ‘स्कूप हूप’, के नाम शामिल हैं। इसके अलावा ‘सब टीवी’, ‘अमर उजाला’, ‘डीएनए’, ‘यूएनआई’, ‘समाचार प्लस’, ‘9एक्स’, ‘पंजाब केसरी’, ‘rediff.com’ भी इस स्टिंग में पैसे के बदले खबरें चलाने को तैयर दिखे।

दिलचस्प बात यह है कि इस स्टिंग ऑपरेशन का नाम ऑपरेशन 136 इसलिए रखा गया क्योंकि कुछ महीनों पहले आई वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत का स्थान 136वां है।

कोबरा पोस्ट के इस खुलासे के बाद जिन मीडिया समूहों या मीडिया घरानों का नाम लिया गया है उनकी तरफ से पहली प्रतिक्रिया इंडिया टीवी ने दी है। इंडिया टीवी के एडिटर (न्यूज़) रमेश परीदा की तरफ से भेजे गए एक मेल में इस खुलासे को मनगढ़ंत और तथ्यों से परे बताया गया है।

ऑपरेशन 136: कोबरा पोस्ट का पर्दाफाश, पैसे लेकर खबर चलाने के लिए तैयार हैं कई मीडिया हाउस
इंडिया टीवी की तरफ से भेजी गई सफाई

इसमें कोबरा पोस्ट के कथित अंडर कवर रिपोर्टर से मिलने की बात तो स्वीकार की गई है, लेकिन किसी लेनदेन या सौदे या किसी कंटेंट को प्रसारित करने से साफ इनकार किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Mar 2018, 4:23 PM