अगर आज हों कर्नाटक में चुनाव तो फिर बन सकती है कांग्रेस की सरकार: जनमत सर्वे

एक न्यूज चैनल के ओपीनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि कर्नाटक में अगर आज चुनाव हों तो कांग्रेस की सरकार बन सकती है, जबकि बीजेपी दूसरे नंबर पर  कम से कम 25 सीटों से पिछड़ी हुई नजर आती है।

By नवजीवन डेस्क

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव अगले महीने यानी 12 मई को हैं। इससे पहले न्यूज चैनल आजतक ने एक ओपीनियन पोल जारी किया है। इस पोल के मुताबिक अगर आज चुनाव हों तो संभावना कांग्रेस की सरकार बनने की है, क्योंकि कांग्रेस के खाते में 90 से 101 सीटें जाने का अनुमान है। जबकि 224 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी को 78-86 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा जेडीएस के खाते में 33-43 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है।

इस सर्वे में यह सवाल भी पूछा गया कि क्या राहुल गांधी के मंदिर दर्शन से बीजेपी के हिंदुत्व को चुनौती मिल रही है? इसके जवाब में 42 फीसदी लोगों का कहना है कि इससे कांग्रेस को फायदा होगा, जबकि 35 फीसदी का कहना था कि इससे कोई फायदा नहीं होगा। साथ ही लिंगायत को अल्पसंख्यक दर्जे के सवाल पर 52 फीसदी लोगों ने माना कि ये राज्य में अहम मुद्दा रहेगा।

सर्वे को इंडिया टुडे ग्रुप और कार्वी इनसाइट्स ने मिलकर 17 मार्च से 5 अप्रैल, 2018 के बीच सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में किया गया है। इसमें कुल 27,919 लोगों की राय ली गई है। सर्वे में 62 फीसदी ग्रामीण और 38 फीसदी शहरी लोगों ने हिस्सा लिया।

सर्वे से निकलकर आया है कि मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ही मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद हैं। 33 फीसदी लोगों का मानना है कि सिद्धारमैया दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे, जबकि 26 फीसदी लोगों का मानना था कि बी एस येदुरप्पा सीएम बनेंगे।

इस सर्वे में लोगों से सिद्धारमैया सरकार के कुछ फैसलों पर सवाल पूछे गए। 73 फीसदी लोगों ने सिद्धारमैया सरकार द्वारा कन्नड़ को अनिवार्य भाषा बनाने का समर्थन किया है, जबकि 59 फीसदी लोगों ने राज्य के लिए अलग झंडा की नीति का समर्थन किया है।

Most Popular