मुजफ्फरपुर कांड के विरोध में विपक्ष का बिहार बंद, सड़क और रेल मार्ग प्रभावित, सुप्रीम कोर्ट का सरकार को नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड पर गुरुवार को सख्त रुख अपनाते हुए केंद्र और बिहार सरकार के साथ-साथ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को नोटिस जारी किया है। दूसरी ओर वाम दलों के बिहार बंद का प्रदेश भर में व्यापक असर देखा जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के मुजफ्फरपुर रेप कांड पर गुरुवार को स्वतः संज्ञान लेते हुए मामले की सुनवाई की। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सख्त रुख अपनाते हुए केंद्र और बिहार सरकार के साथ-साथ राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को नोटिस जारी किया है। इसके अलावा कोर्ट ने मीडिया से भी पीड़ितों की पहचान नहीं उजागर करने को कहा है।

दूसरी ओर बिहार के मुजफ्फरपुर बालिका गृह में हुए यौन शोषण मामले आज वाम दलों ने बिहार बंद का आह्वान किया है। वाम दलों के बिहार बंद का आरजेडी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने भी समर्थन किया है। राजधानी में बंद के दौरान गांधी मैदान के पास पुलिस और बंद समर्थकों में झड़प की खबर है। बंद को देखते हुए पटना में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

बिहार बंद का पूरे राज्य में असर देखने को मिल रहा है। आरा, गया, जहानाबाद, शेखपुरा, नालंदा में वाम दलों के समर्थकों ने ट्रेन रोक रखा है तो कई जगहों पर सड़क यातायात भी पूरी तरह से बाधित है। शेखपुरा में बिहार बंद समर्थकों ने हावड़ा-गया एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया और रेलवे ट्रैक को भी जाम किया है। जहानाबाद में बंद समर्थकों ने पटना-रांची जनशताब्दी एक्‍सप्रेस को रोका तो दरभंगा में आरजेडी और माकपा कार्यकर्ताओं ने बिहार संपर्क क्रांति ट्रेन को रोक दिया। मधुबनी में भी गंगासागर एक्सप्रेस को बंद समर्थकों ने रोका। इसके अलावा राज्य के कई हिस्सों में बंद का असर देखने को मिला।

सीवान: सीपीएम कार्यकर्ताओं चक्का जाम कर दिया उनके साथ आरजेडी भी इस बंदी में है। आक्रोशित कार्यकर्ताओं ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं ने जेपी चौक पर ट्रक खड़ा कर यातायात बाधित कर दिया। आरजेडी कार्यकर्ताओं ने किशनगंज में बस स्टैंड के समीप एनएच 31 को जाम कर प्रदर्शन कर रहे हैं।

नवादा: भाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया है।

मधेपुरा: आंदोलनकारियों ने मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में एनएच 107 मुख्य मार्ग पर बेंगापुल को जामकर प्रदर्शन किया। मधेपुरा शहर के कर्पूरी चौक को भी जाम कर प्रदर्शन किया गया।

दरभंगा: दरभंगा-जयनगर राष्ट्रीय राजमार्ग 527 बी को दड़िमा चौक पर जाम कर दिया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग 57 को भी सिमरी थाना चौक पर बंद समर्थकों ने जाम रखा।

मधुबनी: बिहार बंद आंदोलन के दौरान रहिका-मधुबनी, रहिका-जयनगर, रहिका-दरभंगा (एन एच 105) पर वाहनों की कतार लग गई।

मोतिहारी: वाम दलों की बंदी के कारण मीना बाजार में जाम की स्थिति बन गई। मोतिहारी में वाम दलों की बंदी के समर्थन में समाजवादी पार्टी भी उतरी। मुजफ्फरपुर में बालिका गृह कांड के दोषियों को फांसी की मांग को लेकर जुलूस निकाला।

गोपालगंज: आरजेडी जिलाध्यक्ष और पूर्व विधायक रेयाजुल हक राजू को 158 समर्थकों के साथ नगर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया। बिहार बंद के दौरान एसडीपीओ और एसडीएम के नेतृत्व में गिरफ्तारी हुई।

बेतिया: मैनाताड़ में माले समर्थकों ने बेतिया-मैनाताड़ मुख्य सड़क को जाम कर दिया। बांस-बल्ले से गांव की तरफ जाने वाले रास्तों की भी घेराबंदी की।

इस बीच आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा, “मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से मुजफ्फरपुर बलात्कार कांड पर मुंह खुलवा कर रहूंगा। उनकी आपराधिक चुप्पी तुड़वा कर रहूंगा। उनकी कुंभकर्णी अंतरात्मा को जगा कर रहूंगा। उनकी फर्ज़ी नैतिकता उजागर करके रहूंगा। उनका बनावटी मुखौटा उतार कर रहूंगा। चाहे जो समय लगे।”

Published: 2 Aug 2018, 12:55 PM
लोकप्रिय