बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन की लामबंदी तेज़, रणनीति पर चर्चा के लिए दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक आज

केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष एक बार लामबंद हो रहा है। इस सिलसिले में आज दिल्ली में विपक्षी दलों की अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में अगले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन के प्रस्ताव पर चर्चा की संभावना है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

संसद के शीत सत्र से पहले विपक्षी दलों ने नए उत्साह से केंद्र में बीजेपी की अगुवाई वाली मोदी सरकार के खिलाफ लामबंदी तेज़ कर दी है। सोमवार को दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक में बीजेपी के खिलाफ राष्ट्र व्यापी महागठबंधन की प्रस्तावना पर चर्चा की संभावना है। इस बैठक में अगले लोकसभा चुनाव की रणनीति को अंतिम रूप दिया जा सकता है। संसद का सत्र 11 दिसंबर से शुरु हो रहा है और उसी दिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के नतीजों का भी ऐलान होना है।

इस बैठक का समन्वय तेलुगु देशन पार्टी – टीडीपी के नेता और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू कर रहे है। नाडयू ने सभी विपक्षी दलों से इस बैठक में हिस्सा लेने की अपील की थी।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और अन्य दलों के प्रमुख हिस्सा लेंगे। इस बैठक में शीत सत्र के दौरान संसद में विपक्ष की साझा रणनीति बनाये जाने की भी संभावना है। संसद एनेक्सी में होने वाली इस बैठक में सरकार को किसानों के मुद्दे, राफेल सौदे और विधेयकों के मुद्दे पर घेरने की रणनीति भी बनाई जा सकती है। बैठक में सिर्फ विपक्षी दलों के अध्यक्ष या प्रमुख ही नहीं, बल्कि कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी हिस्सा ले सकते हैं। इनमें पंजाब, केरल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री शामिल हैं।

इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, एनसीपी मुखिया शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला आदि दिल्ली पहुंच चुके हैं। इसके अलावा सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीआई एस सुधाकर रेड्डी के भी बैठक में हिस्सा लेने की उम्मीद है।

बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन की लामबंदी तेज़, रणनीति पर चर्चा के लिए दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक आज
शनिवार को डीएमके नेता एम के स्टालिन ने दिल्ली में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से मुलाकात की

इसके अलावा रविवार को डीएमके नेता एम के स्टालिन ने यूपीए चेयपर्सन सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। संभावना है कि स्टालिन भी इस बैठक में शामिल रहेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia