बजट सत्र के शेष भाग में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष तैयार, कल खड़गे के साथ बैठक कर तय करेंगे रणनीति

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सत्र के दूसरे चरण में कुल 17 बैठकें होंगी और यह 6 अप्रैल तक चलेगा। दोनों सदनों में इस समय 35 बिल पेंडिंग हैं। इस कारण सरकार का सारा जोर इन बिल को पास कराने पर होगा।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

संसद के बजट सत्र के पहले भाग की तरह ही दूसरे भाग में भी विपक्षी दल विभिन्न ज्वलंत मुद्दों पर सरकार को छोड़ने के मूड में नहीं हैं। इसके लिए विपक्षी दल सोमवार को संसद परिसर में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में बजट सत्र के शेष भाग के लिए रणनीति तैयार करने के लिए बैठक करेंगे।

दोनों सदनों के लिए पार्टी की रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस संसदीय दल की बैठक भी उसी दिन होगी। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सत्र के दूसरे चरण में कुल 17 बैठकें होंगी और यह 6 अप्रैल तक चलेगा। दोनों सदनों में इस समय 35 बिल पेंडिंग हैं। इस कारण सरकार का सारा जोर इन बिल को पास कराने पर होगा।


कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार को चारों तरफ से घेरने की तैयारी कर रहा है, जिसमें अडानी पर आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट, महंगाई और पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी और बढ़ती बेरोजगारी शामिल है। इसके अलावा, विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग भी इस सत्र में अहम मुद्दा होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले संसद के बजट सत्र के पहले भाग में विपक्ष ने, विशेषकर कांग्रेस ने अडानी समूह पर आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट, देश में बढ़ रही नफरत, बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर रोक और मंहगाई समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार पर लगातार हमला बोला था, जिसके कारण कई दिन सदन पूरे दिन के लिए स्थगित करना पड़ा था। विपक्ष सरकार से अडानी पर आई रिपोर्ट को लेकर जेपीसी जांच गठित करने की मांग कर रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia