लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज होगी चर्चा, राहुल गांधी चर्चा की करेंगे शुरुआत

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 26 जुलाई को लोकसभा सचिवालय में अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को नोटिस दिया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ने स्वीकर कर लिया था।

लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज होगी चर्चा।
लोकसभा में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज होगी चर्चा।
user

नवजीवन डेस्क

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर आज लोकसभा में चर्चा होगी। लोकसभा में दोपहर 12 बजे से अविश्वास अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी और शाम 7 बजे तक चलेगी। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी चर्चा की शुरुआत करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोदी 10 अगस्त को अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे।

लोकसभा में कांग्रेस के चीफ व्हिप, के सुरेश ने कहा, "आज लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होने वाली है। इसलिए, कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंग।"

उन्होंने कहा, "हमारा मुद्दा केवल मणिपुर है। प्रधानमंत्री ने अब तक इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा है। हमने लगातार मांग की है कि वह संसद में आएं और मणिपुर की स्थिति पर बयान दें। लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हुए। इसी कारण हमने लोकसभा में एक अविश्वास प्रस्ताव नोटिस प्रस्तुत किया है। बेशक, हमारे पास लोकसभा में बहुमत नहीं है, लेकिन हमें प्रधानमंत्री की प्रतिक्रिया जाननी है।"

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 26 जुलाई को लोकसभा सचिवालय में अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को नोटिस दिया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ने स्वीकर कर लिया था। नोटिस में कहा गया था कि वह और उनके विपक्षी गठबंधन INDIA के अन्य सांसद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव ला रहे हैं, जिसकी वो मंजूरी दे दें। INDIA गठबंधन की ओर से नियम 198 के तहत सदन के मणिपुर मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था।

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर 9 अगस्त को भी चर्चा होगी। बुधवार को ही गृह मंत्री अमित शाह अविश्वास प्रस्ताव पर बयान दे सकते हैं। इस दौरान वह मणिपुर के हालात पर विस्तार से सरकार का पक्ष रखेंगे। 10 अगस्त को दोपहर 12 बजे फिर से चर्चा अविश्वास प्रस्ताव पर शुरू होगी और शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे। इसके बाद अविश्वास वोटिंग होगी।

विपक्ष क्यों लाया है अविश्वास प्रस्ताव?

मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष लगातार संसद में सरकार से चर्चा कराने की मांग कर रहा था। विपक्ष की यह भी मांग थी कि इस मुद्दे पर चर्चा के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सदन में आएं और बयान दें। लेकिन इसके लिए सरकार सीधे तौर पर तैयार नहीं हुई। यही वजह है कि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया है। ऐसे में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा होगी। इस दौरान विपक्ष मणिपुर मुद्दे पर बोलेगा, अपनी बात रखेगा। जब भी अविश्वास प्रस्ताव आता है तो प्रधानमंत्री को इस पर संदन में आकर जवाब देना पड़ता है। यही वजह है कि विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लेकर आया ताकि वह मणिपुर मुद्दे पर सदन में बोले भी, साथ ही पीएम मोदी को इस पर चर्चा के लिए सदन में भी आएं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Aug 2023, 7:53 AM