मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा, अमेरिकी खुफिया एंजेसी का दावा, 10 लाख अमरीकी डॉलर का था ईनाम

अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा के मुखिया रहे ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन के मौत की खबर सामने आई है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया है कि खुफिया जानकारी प्राप्त की है कि ओसामा बिन लादेन का बेटा मर चुका है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

अल कायदा सरगना रह चुके ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा बिन लादेन की मौत हो गई है। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स ने दावा किया है कि खुफिया जानकारी के मुताबिक ओसामा बिन लादेन का बेटा मर चुका है। हालांकि अधिकारियों ने ये स्‍पष्‍ट नहीं किया कि उसकी मौत कहां और कैसे हुई? क्‍या उसकी मौत में अमेरिका का किसी तरह का कोई रोल है? इसके साथ ही ये भी अभी साफ नहीं है कि क्‍या अमेरिका उसकी मौत के संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि करेगा या नहीं? बता दें कि अमेरिकी कार्रवाई में ओसामा के मारे जाने के बाद हमजा ही अल कायदा की कमान संभाल रहा था।

जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से ये पूछा गया कि क्‍या अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को हमजा के मारे जाने की सूचना है तो उन्‍होंने कहा कि मैं इस पर कोई टिप्‍पणी नहीं करना चाहता। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हमजा बिन लादेन का नाम अपनी प्रतिबंध सूची में डाल दिया था। इस साल फ़रवरी में अमरीका की सरकार ने हमज़ा का पता बताने वाले को 10 लाख यूएस डॉलर देने की घोषणा की थी। हमज़ा ने अमरीका और अन्य देशों पर हमला करने की अपील करने वाले ऑडियो और वीडियो संदेश जारी किए थे।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अमेरिका की ओर से हमजा को लेकर कड़े फैसले लेने के बाद सऊदी अरब ने भी हमजा की नागरिकता रद्द की थी। हमजा की पत्नी मिस्र की नागरिक है। ओसामा बिन लादेन के मरने के बाद से उसकी पत्नियां और बच्चे सऊदी अरब लौट गए थे जहां उन्हें पूर्व शहजादे मोहम्मद बिन नायेफ ने शरण दी थी।

Published: 1 Aug 2019, 10:11 AM
लोकप्रिय