देश में बिन मौसम बारिश, बाढ़ और सूखे का बढ़ा प्रकोप, ग्लोबल वार्मिंग को 84 फीसदी भारतीयों ने माना वजह

भारत में लगभग चार में से तीन लोगों ने पिछले 10 वर्षों में अपने क्षेत्र में वर्षा में बदलाव देखा है। भारत भौगोलिक रूप से विविध है, और देश के विभिन्न हिस्सों में गर्मी, वर्षा और चरम मौसम के विभिन्न पैटर्न का अनुभव होता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश में 84 प्रतिशत लोगों का मानना है कि ग्लोबल वार्मिंग एक वास्तविकता है जिसे अब नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। यह 2011 की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक है जब 69 प्रतिशत भारतीयों की राय थी कि ग्लोबल वार्मिंग अब एक वास्तविकता है। येल प्रोग्राम ऑफ क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण से यह खुलासा हुआ है।

सर्वे अक्टूबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच आयोजित किया गया और 18 साल से अधिक की उम्र के 4,619 वयस्क भारतीयों से सवाल पूछे गए। स्पष्ट रूप से, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव उन समुदायों में दिखाई दे रहे हैं जहां वे रहते हैं, ग्लोबल वार्मिंग अब समकालीन भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। जलवायु परिवर्तन पर इसी तरह का एक सर्वे 2011 के अंत में आयोजित किया गया था जो भारतीयों के जागरूकता के स्तर के बारे में जानने के लिए किया गया था।

फिर भी, येल की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए सर्वे से यह भी पता चलता है कि बहुत सारे भारतीय उत्तरदाताओं को ग्लोबल वार्मिंग की एक संक्षिप्त परिभाषा देने की जरूरत है और इससे पहले कि वे इस विवाद से सहमत हों कि ग्लोबल वार्मिंग वास्तव में हो रही है, यह मौसम के पैटर्न को कैसे प्रभावित करता है।

उत्तरदाताओं को परिभाषा और संक्षिप्त विवरण दिए बिना जागरूकता का स्तर बहुत अधिक नहीं था। उदाहरण के लिए, सर्वे से पता चलता है कि 54 प्रतिशत भारतीय या तो ग्लोबल वार्मिंग के बारे में थोड़ा ही जानते हैं या इसके बारे में कभी नहीं सुना है, जबकि 9 प्रतिशत ने कहा कि वे ग्लोबल वार्मिंग के बारे में बहुत कुछ जानते हैं।

इस विषय पर बोलते हुए, येल विश्वविद्यालय के डॉ. एंथनी लीसेरोविट्ज ने कहा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, हालांकि, इस मुद्दे के बारे में जागरूकता की कमी का मतलब यह नहीं है कि व्यक्तियों ने स्थानीय मौसम और जलवायु पैटर्न में बदलाव नहीं देखा है।

ऑकलैंड विश्वविद्यालय के डॉ जगदीश ठाकर ने कहा, इससे पता चलता है कि भारत में कई लोगों ने अपने स्थानीय जलवायु और मौसम के पैटर्न में बदलाव देखा होगा, यह समझे बिना कि ये परिवर्तन वैश्विक जलवायु परिवर्तन के व्यापक मुद्दे से संबंधित हैं।

भारत में लगभग चार में से तीन लोगों ने पिछले 10 वर्षों में अपने क्षेत्र में वर्षा में बदलाव देखा है। भारत भौगोलिक रूप से विविध है, और देश के विभिन्न हिस्सों में गर्मी, वर्षा और चरम मौसम के विभिन्न पैटर्न का अनुभव होता है। भारत में अधिकांश लोगों का कहना है कि उन्होंने अपने क्षेत्र में स्थानीय जलवायु और मौसम के मिजाज में बदलाव देखा है।

राष्ट्रीय स्तर पर, भारत में दस में से चार लोगों (46 प्रतिशत) का कहना है कि पिछले 10 वर्षों में उनके स्थानीय क्षेत्र में वर्षा की औसत मात्रा में वृद्धि हुई है, जबकि 30 प्रतिशत का कहना है कि इसमें कमी आई है, और 22 प्रतिशत का कहना है कि यह रुकी हुई है। 2011 की तुलना में, भारत में लोगों का एक उच्च प्रतिशत अब कहता है कि पिछले 10 वर्षों (12 प्रतिशत से अधिक) में उनके स्थानीय क्षेत्र में वर्षा की औसत मात्रा में वृद्धि हुई है, जबकि एक छोटे प्रतिशत का कहना है कि इसमें कमी (16 प्रतिशत) हुई है।

इस मुद्दे पर सीवोटर इंटरनेशनल के संस्थापक और निदेशक, यशवंत देशमुख ने कहा, ट्रेंड स्पष्ट है। पिछले एक दशक में, भारत के लोग जलवायु परिवर्तन, जलवायु नीतियों के समर्थन के बारे में बहुत अधिक चिंतित हो गए हैं, और चाहते हैं कि भारत सरकार जलवायु परिवर्तन पर वैश्विक नेता बने।

इसके अतिरिक्त, भारत में 35 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे सप्ताह में कम से कम एक बार मीडिया प्लेटफॉर्म से ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सुनते हैं। अधिकांश भारतीय (57 प्रतिशत) सोचते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग मानवीय गतिविधियों का परिणाम है जबकि 31 प्रतिशत का मानना है कि परिवर्तन प्राकृतिक कारणों से हुआ है। जब व्यक्तिगत रूप से ग्लोबल वार्मिंग के प्रभावों का अनुभव करने वाले भारतीयों की बात आती है, तो 2011 की तुलना में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसमें 74 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने इस तर्क से सहमति व्यक्त की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia