गुजरात में भारी बारिश से हाहाकार! 24 घंटे में 9 इंच तक हुई बरसात, IMD ने जारी किया अलर्ट

गुजरात में पिछले 24 घंटे में नवसारी में 4 से 9 इंच तक बारिश हुई है। गांधीधाम रेलवे स्टेशन भी पानी से लबालब है। गुजरात के सभी 33 जिलों में हल्की से लेकर जमाझम बारिश हुई है।

गुजरात में भारी बारिश से तबाही।
गुजरात में भारी बारिश से तबाही।
user

नवजीवन डेस्क

गुजरात में भारी बारिश से कोहराम मच गया है। दो दिनों में 9 लोगों की जान चली गई है। राज्य में भारी और लगातार बारिश हुई। पिछले 30 घंटों में कुछ क्षेत्रों में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई है। जूनागढ़, जामनगर, मोरबी, कच्छ, सूरत और तापी समेत विभिन्न जिलों में लगातार बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कई कस्बों और शहरों में भारी जलजमाव देखा गया, जबकि ग्रामीण इलाकों में सड़कें बंद हो गईं।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने आंकड़ों  को साझा किया कि राज्य के 37 तालुकाओं (प्रशासनिक उपखंडों) में शुक्रवार दोपहर 12 बजे समाप्त होने वाली 30 घंटे की अवधि में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश तापी जिले के व्यारा तालुका में दर्ज की गई, जहां एक ही समय सीमा के भीतर 299 मिमी की भारी बारिश हुई।

पिछले 24 घंटे में नवसारी में 4 से 9 इंच तक बारिश हुई है। गांधीधाम रेलवे स्टेशन भी पानी से लबालब है। गुजरात के सभी 33 जिलों में हल्की से लेकर जमाझम बारिश हुई है। हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने आपदा प्रबंधन के साथ बैठक की और एनडीआरएफ की टीमों को मुस्तैद कर दिया गया है।

भारी बारिश से गंभीर रूप से प्रभावित अन्य क्षेत्रों में जूनागढ़ शहर (298 मिमी), तापी का वलोद तालुका (288 मिमी), सूरत का महुवा (256 मिमी), जामनगर शहर (236 मिमी), सूरत का बारडोली (223 मिमी), मेंदार्दा शामिल हैं। जूनागढ़ (207 मिमी), और तापी जिले में डोलवन (206 मिमी)। इसके अलावा जामनगर जिले के जामनगर तालुका में सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच 177 मिमी बारिश हुई। शुक्रवार को जामनगर शहर में भारी जलभराव हो गया।

इस बीच मौसम विभाग ने आज राज्य के विभिन्न जिलों के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आने वाले दिनों के लिए आईएमडी का पूर्वानुमान शनिवार को गांधीनगर, खेड़ा, अहमदाबाद, आनंद, वडोदरा, भरूच, सूरत, नवसारी और वलसाड जैसे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का संकेत देता है, इसके बाद रविवार और सोमवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।


एसईओसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण बारिश से संबंधित घटनाओं में नौ लोगों की जान चली गई है। इन घटनाओं में पंचमहल जिले और आणंद में दीवारें गिरने से चार बच्चों की मौत शामिल है। इसके अलावा, जामनगर और अरवल्ली जिलों में दो शख्स डूब गए, जबकि अमरेली जिले के लाठी तालुका में एक महिला बाढ़ के पानी में डूब गई। गुजरात भारी वर्षा और जलभराव के प्रभाव का सामना कर रहा है, इसलिए प्रभावों को कम करने और निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;