मुंबई में पानी के लिए हाहाकार, मुख्य पाइपलाइन फूटी, आधे शहर में पानी की किल्लत

इस वजह से बीएमसी ने 27 मार्च को रात 10 बजे से 48 घंटे के लिए 29 मार्च तक शहर के लगभग आधे हिस्से में 15 प्रतिशत पानी की कटौती करने का फैसला किया है, जिसमें दक्षिण मुंबई के अधिकांश हिस्से और पूर्वी उपनगर शामिल हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

मुंबई के मुलुंड ऑक्ट्रोई चेकपोस्ट के पास सोमवार दोपहर एक जल पुलिया के निर्माण के दौरान एक प्रमुख जलापूर्ति पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई और फट गई, जिससे लाखों लीटर कीमती पेयजल गटर में बह गया। इसके चलते शहर के लगभग आधे हिस्से में पानी की कटौती होगी, जिसमें दक्षिण मुंबई के अधिकांश हिस्से और पूर्वी उपनगर शामिल हैं।

बीएमसी आपदा नियंत्रण विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एमएसआरडीसी) द्वारा हरिओम नगर में चल रहे काम के दौरान पाइस-पंजरापुर ट्रीटमेंट प्लांट कॉम्प्लेक्स से पानी की आपूर्ति करने वाली 2,345 मिमी मुंबई-2 मेनलाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि एक विशाल पाइप से कम से कम 20 मीटर ऊपर तक पानी निकलते देखा गया। लाखों लीटर कीमती पेयजल बर्बाद होकर गटर में बह गया, जिससे आसपास के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई।


बीएमसी के इंजीनियरों ने तेजी से आगे बढ़ते हुए प्रभावित मुख्य पाइपलाइन का पानी बंद कर दिया है और मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। लेकिन इस वजह से बीएमसी ने 27 मार्च को रात 10 बजे से 48 घंटे के लिए 29 मार्च तक शहर के लगभग आधे हिस्से में 15 प्रतिशत पानी की कटौती करने का फैसला किया है, जिसमें दक्षिण मुंबई के अधिकांश हिस्से और पूर्वी उपनगर शामिल हैं।

बीएमसी के वार्ड टी (मुलुंड पूर्व-पश्चिम), एस (भांडुप, नाहुर, कांजुरमार्ग और विक्रोली पूर्व), एन (विक्रोली पश्चिम, घाटकोपर पूर्व-पश्चिम, एल (कुर्ला पूर्व), एम पूर्व/पश्चिम) प्रभावित होने वाले क्षेत्र हैं। दक्षिण मुंबई में, पूरे ए, बी, ई, एफ-नॉर्थ और एफ-साउथ, पॉश आवासीय, व्यापार, व्यापारिक, वाणिज्यिक केंद्रों और राज्य और केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण प्रशासनिक कार्यालयों 15 प्रतिशत पानी की कटौती का अनुभव करेंगे। बीएमसी डिजास्टर कंट्रोल ने सभी लोगों से अपील की है कि वे अगले कुछ दिनों तक कम से कम पानी का इस्तेमाल करें और निकाय अधिकारियों का सहयोग करें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 27 Mar 2023, 9:22 PM