रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से पूरे देश में आक्रोश, 94 प्रतिशत लोग सरकार के फैसले से नाराजः सर्वे

सर्वेक्षण के दौरान, 95 प्रतिशत सवर्ण हिंदू, 93 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 99 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति (एसटी), 96 प्रतिशत अनुसूचित जाति (एससी) और 91 प्रतिशत मुसलमानों ने रसोई गैस में नवीनतम मूल्य वृद्धि के बारे में नाराजगी और गुस्सा जाहिर किया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

देश में एक बार फिर बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ, एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 1,053 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये में उपलब्ध होगा। इस साल रसोई गैस की कीमतों में यह चौथी बढ़ोतरी है। एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी, अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमत में वृद्धि ने आम लोगों के बजट को बिगाड़ दिया है। बढ़ती कीमतों के खिलाफ विपक्षी दल विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों की पीड़ा से अनभिज्ञ होने के लिए सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमला करते हुए विपक्षी नेताओं ने एलपीजी की बढ़ी हुई कीमतों को वापस लेने की मांग की है।

इस बीच एलपीजी कीमतों में ताजा वृद्धि के बारे में लोगों के विचार और भावनाएं जानने के लिए सीवोटर-इंडिया ट्रैकर ने आईएएनएस की ओर से एक देशव्यापी सर्वे किया। विशेष रूप से सर्वे में पाया गया है कि अधिकांश भारतीय (94 प्रतिशत) एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ाने के सरकार के इस फैसले से या तो 'बहुत नाराज' हैं या 'नाराज' हैं, केवल 6 प्रतिशत उत्तरदाताओं (सर्वे में शामिल लोग) ने कहा कि वे सरकार से नाराज नहीं हैं और वे इससे अप्रभावित हैं।


सर्वेक्षण के आंकड़े सत्तारूढ़ सरकार के लिए आंखें खोलने वाले होंगे, क्योंकि एनडीए और विपक्षी दोनों मतदाताओं के भारी बहुमत ने रसोई गैस की कीमत बढ़ाने के सरकार के फैसले पर नाराजगी व्यक्त की है। सर्वेक्षण के दौरान, एनडीए के 93 प्रतिशत मतदाताओं और विपक्षी 94 प्रतिशत मतदाताओं ने सरकार के फैसले का कड़ा विरोध किया और कहा कि नवीनतम मूल्य वृद्धि ने उन्हें गुस्से से भर दिया है।

सर्वे पर मतदान के दौरान शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के मतदाताओं ने इसी तरह के विचार व्यक्त किए। सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक, 95 फीसदी शहरी मतदाताओं और 94 फीसदी ग्रामीण मतदाताओं ने सरकार के फैसले से नाखुशी जाहिर की। यह एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर सर्वेक्षण ने विभिन्न सामाजिक समूहों की राय में एकमत का खुलासा किया। सरल शब्दों में कहें तो विभिन्न सामाजिक समूहों में बंटे लोगों को सरकार के इस फैसले ने नाराज किया है और वे इससे खुश नहीं हैं।


उत्तरदाताओं के एक विशाल बहुमत ने जोर देकर कहा कि वे एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के सरकार के फैसले से नाराज हैं। सर्वेक्षण के दौरान, 95 प्रतिशत सवर्ण हिंदू (यूसीएच), 93 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), 99 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 96 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 91 प्रतिशत मुसलमानों ने रसोई गैस में नवीनतम मूल्य वृद्धि के बारे में नाराजगी और गुस्सा जाहिर किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia