कोरोना से मुकाबले के लिए देश को मिली पहली वैक्सीन, ऑक्सफोर्ड के कोविशील्ड को इस्तेमाल की मंजूरी

भारत में आज सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में यह फैसला लिया गया। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की इस वैक्सीन को भारत में सीरम इंस्टीट्यूट तैयार कर रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में कोरोना वैक्सीन को अनुमति देने को लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की आज हुई अहम बैठक में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी की सिफारिश की है। भारत में यह वैक्सीन पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही है।

हालांकि, कोविशील्ड वैक्सीन को सरकार के हाई लेवल पैनल से सिफारिश मिलने के बाद भी अभी इस पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है, जो डीजीसीई द्वारा लिया जाएगा। लेकिन माना जा रहा है कि वहां से भी कोविशील्ड को मंजूरी मिल जाएगी। इस मंजूरी के बाद देश में कोविशील्ड के वैक्सीनेशन का रास्ता साफ हो जाएगा।

इस बीच कोरोना वैक्सीन की मंजूरी पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रीय दवा नियामक की एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) की बैठक अभी भी चल रही है। एसईसी ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) को उचित सिफारिशें देगा। इसके बाद कोरोना वैक्सीन को अनिमति पर अंतिम निर्णय डीजीसीआई द्वारा लिया जाएगा।

बता दें कि कोरोना वैक्सीन की मंजूरी पर एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में फाइजर, भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट तीनों को एक के बाद एक अपना-अपना प्रेजेंटेशन देना था। सीरम इंस्टीट्यूट का प्रेजेंटेशन हो चुका है, जिसके कोविशील्ड वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने की चर्चा है। एक्सपर्ट कमेटी की बैठक में अब भारत बायोटेक और अंत में फाइजर का प्रेजेंटेशन होना है। इस बैठक में जायडस कैडिला भी शामिल हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Jan 2021, 6:19 PM