सत्येंद्र जैन को 50 करोड़ रुपये नकद दिए, सुकेश चंद्रशेखर ने जांच कमेटी के सामने आरोपों को दोहराया

जांच समिति ने मंडोली जेल में सुकेश का बयान दर्ज किया, जिसमें उसने कहा कि दिल्ली के असोला माइंस स्थित मंत्री कैलाश गहलोत के फार्म हाउस पर सत्येंद्र जैन को चार किश्तों में 50 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया और सीएम केजरीवाल इन लेन-देन से पूरी तरह परिचित थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और जेल में बंद मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ ठग सुकेश चंद्रशेखर के आरोपों की जांच के लिए गठित प्रधान सचिव (गृह) की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। गृह विभाग के एक सूत्र ने कहा कि समिति ने सुकेश चंद्रशेखर से जेल में मुलाकात की और दो अलग-अलग मौकों पर उनका बयान दर्ज किया।

समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, सुकेश ने सत्येंद्र जैन को 60 करोड़ रुपये (आप से राज्यसभा सीट हासिल करने के लिए 50 करोड़ रुपये और सुरक्षा राशि के रूप में 10 करोड़ रुपये) देने और तत्कालीन महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल को 12.50 करोड़ रुपये देने के अपने आरोपों को दोहराया है।

समिति ने 14 और 15 नवंबर को मंडोली जेल में सुकेश का बयान दर्ज किया, जिसमें उसने कहा कि दिल्ली के असोला माइंस स्थित दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के फार्म हाउस पर सत्येंद्र जैन को चार किश्तों में 50 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इन वित्तीय लेन-देन से पूरी तरह परिचित थे। सूत्र ने कहा कि जैन और गहलोत के साथ केजरीवाल भी सुकेश द्वारा होटल हयात रीजेंसी, भीकाजी कामा प्लेस में आयोजित डिनर पार्टी में शामिल हुए, जब 2017 के दौरान 50 करोड़ रुपये की डिलीवरी पूरी हो गई थी।


उन्होंने जांच समिति के सामने यह भी गवाही दी कि उनके और सत्येंद्र जैन के बीच सभी व्हाट्सएप चैट थे, जिसमें पैसे, डिलीवरी के समय और डिलीवरी की जगह की पुष्टि हैं और वह इन सभी सबूतों को जांच एजेंसियों द्वारा आवश्यक होने पर उपलब्ध कराएंगे। सुकेश ने खुलासा किया है कि हर बार जब असोला के फार्म हाउस में सत्येंद्र जैन और कैलाश गहलोत को राशि पहुंचाता था, मैं अरविंद केजरीवाल को बताना चाहता था और उसी के कारण, सत्येंद्र जैन के फोन से हर डिलीवरी के बाद मुझे अरविंद केजरीवाल से बात करने की इजाजत दी गई और उसने अरविंद केजरीवाल से मुलाकात भी की।

सुकेश ने रिकॉर्ड में कहा कि सत्येंद्र जैन ने उसे दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से भी मिलवाया था और उसके बाद फोन पर कई बार बातचीत के जरिए उनके संपर्क में रहे। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई अधिकारियों को इसकी सूचना दी थी।

सुकेश के दावों की सत्यता स्थापित करने के लिए जांच कमेटी ने मामले की जांच कर रहे ईडी और सीबीआई के अधिकारियों से भी मुलाकात की थी। समिति ने आरोपों को गंभीर पाया और आगे सत्यापित करने के लिए साधन की कमी का हवाला देते हुए एक विशेष एजेंसी द्वारा विस्तृत जांच की सिफारिश की है।


सुकेश ने समिति को बताया कि मैंने कुल 60 करोड़ रुपये दिए। इसमें 50 करोड़ रुपये साउथ जोन में पार्टी पोस्टिंग, राज्यसभा के लिए नामांकन के लिए दिए गए। यह राशि 2016 में मेरे सचिव गोपीनाथ ने कैलाश गहलोत के फार्म हाउस में नकद दिया। रकम का भुगतान कैलाश गहलोत के असोला फार्म में 3 से 4 दिनों के भीतर कई किश्तों में किया गया। सत्येन्द्र जैन और कैलाश गहलोत को हर बार रकम देने के बाद जैन के फोन से अरविंद केजरीवाल को फोन पर इसकी पुष्टि भी की। 2019 में जेल में सुरक्षा के लिए सत्येंद्र जैन को 10 करोड़ रुपये दिए। इस तरह मैंने कुल 60 करोड़ रुपये दिए।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia