पाक ने दी ईरानी विमान में बम की खबर, दिल्ली में लैंडिंग पर अड़ा पायलट तो IAF के लड़ाकू विमानों ने ऐसे खदेड़ा

पाकिस्तान के लाहौर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की ओर से सुबह 9 बजे दिल्ली एयरपोर्ट के एटीसी को फ्लाइट में बम होने की खबर दी गई थी। इसके बाद एयरपोर्ट और वायुसेना अलर्ट मोड पर आ गए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय हवाई क्षेत्र में ईरानी यात्री जेट पर कथित 'बम' की खबर से पूरे देश में हड़ंकप मच गया। कोहराम तो तब मचा जब ये विमान दिल्ली के एयरस्पेस में उतरना चाहता था, ATC ने इसकी इजाजत नहीं दी और पायलट को जयपुर या चंडीगढ़ उतरने का ऑपशन दिया, लेकिन इसके बाद भी पायलट दिल्ली उतरने के लिए अड़ा रहा, जिसके बाद ATC ने आपातकालीन लैंडिंग की इजाजत से मना कर दिया। खतरा देख सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर कर दिया गया। जिसके बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने कमान संभाली।

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के लाहौर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर की ओर से सुबह 9 बजे दिल्ली एयरपोर्ट के एटीसी को फ्लाइट में बम होने की खबर दी गई थी। इसके बाद एयरपोर्ट और वायुसेना अलर्ट मोड पर आ गए थे। पायलट ने विमान डायवर्ट करने की बात नहीं मानी थी तो वायुसेना ने तुरंत अपने दो सुखोई 30एमकेआई लड़ाकू विमानों को फ्लाइट को खोजने के लिए रवाना किया। इसके बाद इन दोनों लड़ाकू विमानों ने इस फ्लाइट को भारत की सीमा के पार खदेड़ दिया।

इसे भी पढ़ें- भारतीय हवाई क्षेत्र में ईरानी विमान में बम की खबर से हड़कंप, IAF के 2 लड़ाकू विमानों ने फ्लाइट को भारत से बाहर खदेड़ा

आपको बता दें, यह विमान महान एयरलाइंस का है। इसकी फ्लाइट संख्या डब्ल्यू 581 है। ईरान की यह फ्लाइट दिल्ली के एयरस्पेस में करीब 45 मिनट तक रही। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में विमान के लैंडिंग की इजाजत नहीं दी गई और चालक दल से विमान को जयपुर डायवर्ट करने को कहा गया। इसके बाद इसे चंडीगढ़ में लैंड करने को कहा गया था। एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी एटीसी की ओर से दिए गए इस निर्देश को चालक दल ने नहीं माना। इसके बाद भारतीय वायुसेना तुरंत हरकत में आई और दो सुखाई लड़ाकू विमानों ने हवा में उड़ान भरी। वायुसेना ने जानकारी दी है कि उसके लड़ाकू विमानों ने सुरक्षित दूरी पर रहते हुए फ्लाइट को भारतीय एयरस्पेस से बाहर खदेड़ दिया गया।

उधर, वायुसेना ने एक बयान जारी किया है। जिसमें बताया गया कि घटना सुबह उस समय हुई, जब उड़ान संख्या डब्ल्यू-581 भारतीय वायु क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रही थी। भारतीय लड़ाकू विमानों ने सुरक्षित दूरी पर इस उड़ान का पीछा किया। बयान में कहा गया है, “विमान को पहले जयपुर और फिर चंडीगढ़ में उतारने का विकल्प दिया गया था। हालांकि, पायलट ने कहा कि वह दोनों में से किसी भी हवाई अड्डे पर विमान नहीं उतारना चाहता है। “तीन अक्टूबर को ईरान में पंजीकृत एक विमान में उस समय बम होने की सूचना मिली थी, जब वह भारतीय हवाई क्षेत्र से पारगमन कर रहा था। भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को तुरंत संबंधित उड़ान की दिशा में रवाना किया गया, जो सुरक्षित दूरी पर उसका पीछा करते रहे।”

बयान के अनुसार, कुछ देर बाद तेहरान से बम की सूचना को नजरअंदाज करने का संदेश मिला, जिसके बाद विमान ने अपने अंतिम गंतव्य की ओर यात्रा जारी रखी। वायुसेना ने अपने बयान में कहा कि बयान में कहा गया है, “भारतीय वायुसेना द्वारा सभी कदम नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के साथ संयुक्त रूप से निर्धारित प्रक्रिया के तहत उठाए गए थे। इसमें बताया गया है कि भारतीय वायु क्षेत्र में उड़ान के दौरान ईरानी विमान वायुसेना की करीबी राडार निगरानी में था। बताया जा रहा है कि ईरानी विमान जब भारतीय वायु क्षेत्र में था, तब दिल्ली हवाई अड्डे का वायु यातायात नियंत्रक (एटीसी) लगातार वायुसेना के संपर्क में था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia